जम्मू और कश्मीर को लेकर हिंदुस्तान और  पाक  के बीच बढ़ गया तनाव

जम्मू और कश्मीर को लेकर हिंदुस्तान और  पाक  के बीच  बढ़ गया तनाव

जम्मू और कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से हिंदुस्तान (India) व पाक (Pakistan) के बीच तनाव बढ़ गया है। पाक ने इसी बौखलाहट के चलते पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के विमान को अपने एयरस्पेस (Airspace) से रास्ता देने से मना कर दिया है। इससे पहले पाक ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) के विमान को भी अपनी सरजमीं के ऊपर से उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी थी।



कश्मीर (Kashmir) के मुद्दे पर पूरी संसार (world) में अलग-थलग पड़ा पाक अब प्रॉपगैंडा पर उतर आया है। पाक की इस हरकत पर हिंदुस्तान ने नाराजगी जताते हुए ऐसी हरकतों से बाज आने की हिदायत दी है। बताया जाता है कि पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का बोलना है कि उन्होंने इस निर्णय से हिंदुस्तान को अवगत करा दिया है। उन्होंने बोला कि पाक सरकार की ओर से भारतीय उच्चायोग को इसकी जानकारी दी गई है।

हिंदुस्तान ने क्यों की थी अपील?
पीएम नरेंद्र मोदी का 22 सितंबर को अमेरिका में मेगा इवेंट होने जा रहा है। 'Howdy Modi' इवेंट के लिए प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को अमेरिका रवाना होने वाले हैं। इसके लिए हिंदुस्तान सरकार ने पाक से औपचारिक विनती की थी कि वो प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के प्लेन को अपने एयरस्पेस से गुजरने दे। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, इमरान सरकार सलाह-मशविरे के बाद प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ने की इजाजत नहीं दी है।

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी इस रविवार (22 सितंबर) को अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में 'Howdy Modi' इवेंट में 50 हजार भारतीय-अमेरिकी नागरिकों को संबोधित करने वाले हैं। विदेश में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का ये अब तक का सबसे बड़ा इवेंट बताया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी 27 सितंबर को संयुक्त देश महासभा (UNGC) में भी सम्बोधन देने वाले हैं।
90 मिनट तक बढ़ जाएगा अमेरिका का सफर

पाकिस्तान के एयरस्पेस चार महीने तक बंद रखने की वजह से एयर इंडिया को 430 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा था। सिविल एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बारे में संसद को जानकारी दी थी।

एयरस्पेस बंद रखने से पाक को कितना नुकसान?
बालाकोट एयर हड़ताल के बाद पाक का एयरस्पेस बंद होने की वजह से एयर इंडिया को 2 जुलाई तक 491 करोड़ का नुकसान हुआ था। सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में जवाब देते हुए बोला था कि पाक के एयरस्पेस बंद होने की वजह से प्राइवेट एयरलाइंस स्पाइसजेट को 30.73 करोड़, इंडिगो को 25.1 करोड़ व गो एयर को 2.1 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा।