प्रेग्नेंट स्त्रियों को नही खाना चाहिये कटहल, जानिये इससे होने वाले नुकसान व फायदें

प्रेग्नेंट स्त्रियों को नही खाना चाहिये कटहल, जानिये इससे होने वाले नुकसान व फायदें

आपको बता दें कटहल कच्चा व पका हुआ दोनों ढंग से खाया जाता है. कटहल के कई स्वास्थ्य फायदा हैं क्योंकि इनमें बहुत से पोषक तत्व उपस्थित होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कटहल खाने से शरीर को कई नुकसान भी पहुंचते हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कटहल खाने के नुकसान के बारे में नहीं पता होता है. कुछ ऐसी बीमारी होती है जिनमें कटहल खाना नुकसानदायक साबित होने कि सम्भावना है.

Image result for कटहल, Jackfruit,बीमारियां

ऐसे लोगों को भी बनानी चाहिए दुरी

जानकारी के लिए आपकी जानकारी के लिए बताते चलें प्रेग्नेंट स्त्रियों को कटहल नहीं खाना चाहिए. कहटल में उपस्थित इन्सॉल्यूबल फाइबर होता है जो मां व बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. इसके अतिरिक्त ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली स्त्रियों को भी कटहल नहीं खाना चाहिए. कटहल खाने से गर्भपात होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है. जिन लोगों को किसी भी प्रकार की एलर्जी की समस्या होती है उन्हें कटहल खाने से बचना चाहिए. यदि एलर्जी से ग्रसित लोग कटहल खाते हैं जो उनकी समस्या व बेकार हो सकती है.

इसी के साथ आमतौर पर कटहल डायबिटीज वाले मरीजों के लिए अच्छा होता है, लेकिन यह ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को प्रभावित करता है जिससे डायबिटीज वाले मरीजों के लिए खतरा बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटीज वाले मरीजों को सीमित मात्रा में कटहल का सेवन करना चाहिए.