हैकर्स ऐसे हैक कर रहे हैं WhatsApp अकाउंट, ऐसे करें बचाव

हैकर्स ऐसे हैक कर रहे हैं WhatsApp अकाउंट, ऐसे करें बचाव

Whatsapp दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमार किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। लेकिन इसे सावधानी से इस्तेमाल ना किया जाए तो ये आपकी सभी निजी जानकारी लीक कर सकता है। अगर आप इसको सावधानी से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे तो आपको इसकी ज़रूरत है।

हैकर्स और स्कैमर्स इस ऐप में नज़रें गड़ाए बैठे रहते हैं। जिसके लिए ओटीपी (OTP) का सहारा लेते हैं। इसके बाद आपके स्मार्टफ़ोन में मौजूद सभी जानकारी मिनटों में निकाल लेते हैं।आइए जानते हैं क्या है ओटीपी (OTP) और कैसे इससे बचा जाए..

व्हाट्सएप ओटीपी स्कैम क्या होता है ?
अगर आपने नया स्‍मार्टफोन में अपने रजिस्टर्ड नंबर से व्हाट्सऐप पर अकाउंट बनाने के लिए कंपनी आपको एक ओटीपी भेजती हैं । ओटीपी को एंटर करने के दौरान आपको दो बैटन का ध्यान रखना है। पहले की ओटीपी मंगाने के लिए अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर दर्ज करना होता है और दूसरा कंपनी आपको बिना मांगे कभी कोई ओटीपी नहीं भेजेगी।

ये बेहद ही बुरी खबर है कि हैकर्स और स्कैमर्स ओटीपी के जरिये के ज़रिए आपके फ़ोन से डाटा उड़ा सकती हैं। ये चलांक हैकर्स किसी को भी मिनटों में अपना शिकार बना लेने हैं और सामने वाले को खबर तक नहीं होती। ये आपके दोस्त या रिश्तेदार बनकर संपर्क करते हैं। फिर कहते हैं कि उनका अकाउंट बंद हो गया है। उन्हें आपकी मदद की जरूरत है।

हैकर्स ऐसे मांगते है OTP
हैकर्स किसी तरह आपको यकीन दिलाता है कि वह आपका शुभ चिन्तक है। किसी तरह वो आपके फ़ोन पर एक OTP शेयर करता है , जिसे आपको उन्हें शेयर करना होगा। फिर आपके रजिस्टर्ड फोन पर एक और ओटीपी आएगा। फिर हैकर आपको इस OTP कोशारे करने को बोलेगा ओटीपी शेयर करते ही whatsapp अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा। अब आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट किसी दूसरे डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा रहा होगा।

फंसने पर ऐसा करें
अगर ऐसी मुश्किल में फंस जाए तो क्या करना चाहिए ? सबसे पहले तो व्हाट्सऐप अकाउंट को रीसेट करें। जिसके बाद फिर लॉगइन करें. इसके लिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। जिसके बाद आपके पास OTP आएगा। इस ओटीपी से आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को दोबारा लॉगइन कर सकेंगे। इससे हैकर्स या स्‍कैमर्स के फोन में आपके मोबाइल नंबर से इस्तेमाल हो रहा व्हाट्सऐप अकाउंट बंद हो जाएगा।

ओटीपी स्कैम से ऐसे बचें
Whatsapp स्कैम से बचने के लिए ध्यान रखें कि जब तक आप Whatsapp से OTP नहीं मंगाएंगे, तब तक कंपनी आपको OTP नहीं भेजती हैं। अगर ऐसे में आपको कोई OTP नंबर भेजा गया है तो उसे नज़रंदाज़ करें।


Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च

Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च

लखनऊ: अगर आप स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो ये टाइम आपके लिए बहुत अच्छा है। क्योंकि ज्यादातर कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सेल करने में लगी हुई है। जिस वजह से फोन में नए-नए फीचर्स आज़मा रही है। इसी को देखते कोरियाई कंपनी सैमसंग ने नया स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी S21 सीरीज लॉन्च कर दी है। सैमसंग कंपनी ने गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट में 14 जनवरी गुरुवार को सैमसंग गैलेक्सी S21, सैमसंग गैलेक्सी S21+ और सैमसंग गैलेक्सी S21 Ultra लांच किया है।

स्मार्टफोन कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी S21 को 849 यूरो (75,600 रुपये), सैमसंग गैलेक्सी S21+ को 1,049 यूरो (93,400 रुपये) और सैमसंग गैलेक्सी S21 Ultra को 1,399 यूरो (1,24,600 रुपये) में लॉन्च किया है।

सैमसंग गैलेक्सी S21 स्पेसिफिकेशन्स
परफॉर्मेंस- Qualcomm Snapdragon 875

डिस्प्ले- 6.3 inches (16.0 cm)

स्टोरेज- 256 GB

कैमरा- 32 MP + 64 MP + 12 MP

बैटरी- 4300 mAh

सेकेंड जेनरेशन Galaxy Buds Pro भी लॉन्च
इसके साथ ही कंपनी ने सेकेंड जेनरेशन Galaxy Buds Pro को 199 डॉलर यानी 14,551 रुपये में लॉन्च किया है। Galaxy SmartTag Bluetooth Tracker को 2,193 रुपये कीमत में लांच किया है। अगर आप दो स्मार्टटैग एक साथ खरीदते हैं तो आपको ये सिर्फ 3,655 रुपये में मिलेंगे।


Samsung Galaxy S21 सीरीज के शानदार फोन लॉन्च       सिंह और धनु का भाग्य देगा साथ, राशिफल से जानें बाकी का हाल       लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए लगाना होगा ‘0’, आज से बदल गया नियम       Apple के प्रोडक्टस पर कैशबैक ऑफर, जानिए       रिलायंस जियो ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका!       केवल 25 में पाए लाखों का मुनाफा, यहां देखें पूरी जानकारी       सोने-चांदी के दाम में क्यों आ रहे उतार-चढ़ाव, ऐसे करें निवेश       यूपी: किन-किन जिलों में कल टीका लगेगा, कब पहुंचना होगा       खतरे में दुनिया, खत्म हो रहा जिंदगी जीने का सहारा       1.9 ट्रिलियन डॉलर के रिलीफ पैकज का ऐलान, जो बाइडन का अमेरिकियों को तोहफा       बांग्लादेश को आया गुस्सा! अमेरिका के बयान पर भड़का       कोरोना से दुनिया में तबाही, चमगादड़ों की मिली नई प्रजाति       भूकंप से बिछी लाशें, जोरदार झटकों से गिरी 60 से ज्यादा इमारतें       ट्रंप का चीन को बड़ा झटका! ब्लैकलिस्ट हुईं ये मशहूर कंपनियां       कैद हुई WHO टीम, अब तो चीन ने तोड़ दी सारी हदें       अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर       नसों में उगा मशरूम, युवक की इस हरकत ने पहुंचाया अस्पताल       अमेरिकी कबूतर को सजा: तय किया 13 किमी का सफर, जाने       राष्ट्रपति जो बाइडेन खाते में भेजेंगे इतने रुपए, अमेरिका का हर आदमी होगा लखपति       अमेरिका में बिडेन का बड़ा ऐलान, सबको मिलेंगे 1-1 लाख रुपये