उच्चतम न्यायालय UPI डेटा से संबंधित याचिका पर 23 नवंबर को करेगा सुनवाई

उच्चतम न्यायालय UPI डेटा से संबंधित याचिका पर 23 नवंबर को करेगा सुनवाई

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि वह राज्यसभा सदस्य बिनय विश्वम द्वारा दायर याचिका पर 23 नवंबर को सुनवाई करेगा। याचिका में रिजर्व बैंक को नियमन तैयार करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि ‘यूपीआई प्लेटफार्म’ पर एकत्र डेटा का भुगतान प्रक्रिया के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिये इस्तेमाल नहीं हो। यह मामला सुनवाई के लिए प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना एवं न्यायमूर्ति वी रामासुब्रमणियन की पीठ के समक्ष आया। पीठ ने इसे अगले सप्ताह सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। 

न्यायालय ने 15 अक्टूबर को याचिका पर केंद्र, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और गूगल इंक, फेसबुक इंक, व्हाट्सएप और अमेजन इंक सहित अन्य से जवाब मांगा था। भाकपा नेता विश्वम ने रिजर्व बैंक और एनपीसीआई को निर्देश देने का अनुरोध किया है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि ‘यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस’ (यूपीआई) प्लेटफॉर्म पर एकत्र डेटा को किसी भी परिस्थिति में उनकी मूल कंपनी या किसी अन्य तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया जाए। 

याचिका में दावा किया गया है कि भारत में यूपीआई भुगतान प्रणाली का विनियमन रिजर्व बैंक और एनपीसीआई द्वारा किया जा रहा है लेकिन दोनों अपने वैधानिक दायित्वों को पूरा करने और उपयोगकर्ताओं के संवेदनशील डेटा की सुरक्षा के बदले विदेशी संस्थाओं को भारत में अपनी भुगतान सेवाएं संचालित करने की अनुमति दे रहे हैं तथा भारतीय उपयोगकर्ताओं के हितों के साथ समझौता कर रहे हैं। इसमें दावा किया गया है कि रिजर्व बैंक और एनपीसीआई ने ‘चार बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के तीन सदस्यों अमेजन, गूगल और फेसबुक  व्हाट्सएप (बीटा फेज) को यूपीआई प्रणाली में बिना ज्यादा जांच के अनुमति दी है। याचिका में कहा गया है कि यह यूपीआई के दिशा-निर्देशों और रिजर्व बैंक के नियमों का उल्लंघन है।


हैकर्स ऐसे हैक कर रहे हैं WhatsApp अकाउंट, ऐसे करें बचाव

हैकर्स ऐसे हैक कर रहे हैं WhatsApp अकाउंट, ऐसे करें बचाव

Whatsapp दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमार किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। लेकिन इसे सावधानी से इस्तेमाल ना किया जाए तो ये आपकी सभी निजी जानकारी लीक कर सकता है। अगर आप इसको सावधानी से इस्तेमाल नहीं कर पा रहे तो आपको इसकी ज़रूरत है।

हैकर्स और स्कैमर्स इस ऐप में नज़रें गड़ाए बैठे रहते हैं। जिसके लिए ओटीपी (OTP) का सहारा लेते हैं। इसके बाद आपके स्मार्टफ़ोन में मौजूद सभी जानकारी मिनटों में निकाल लेते हैं।आइए जानते हैं क्या है ओटीपी (OTP) और कैसे इससे बचा जाए..

व्हाट्सएप ओटीपी स्कैम क्या होता है ?
अगर आपने नया स्‍मार्टफोन में अपने रजिस्टर्ड नंबर से व्हाट्सऐप पर अकाउंट बनाने के लिए कंपनी आपको एक ओटीपी भेजती हैं । ओटीपी को एंटर करने के दौरान आपको दो बैटन का ध्यान रखना है। पहले की ओटीपी मंगाने के लिए अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर दर्ज करना होता है और दूसरा कंपनी आपको बिना मांगे कभी कोई ओटीपी नहीं भेजेगी।

ये बेहद ही बुरी खबर है कि हैकर्स और स्कैमर्स ओटीपी के जरिये के ज़रिए आपके फ़ोन से डाटा उड़ा सकती हैं। ये चलांक हैकर्स किसी को भी मिनटों में अपना शिकार बना लेने हैं और सामने वाले को खबर तक नहीं होती। ये आपके दोस्त या रिश्तेदार बनकर संपर्क करते हैं। फिर कहते हैं कि उनका अकाउंट बंद हो गया है। उन्हें आपकी मदद की जरूरत है।

हैकर्स ऐसे मांगते है OTP
हैकर्स किसी तरह आपको यकीन दिलाता है कि वह आपका शुभ चिन्तक है। किसी तरह वो आपके फ़ोन पर एक OTP शेयर करता है , जिसे आपको उन्हें शेयर करना होगा। फिर आपके रजिस्टर्ड फोन पर एक और ओटीपी आएगा। फिर हैकर आपको इस OTP कोशारे करने को बोलेगा ओटीपी शेयर करते ही whatsapp अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा। अब आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट किसी दूसरे डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा रहा होगा।

फंसने पर ऐसा करें
अगर ऐसी मुश्किल में फंस जाए तो क्या करना चाहिए ? सबसे पहले तो व्हाट्सऐप अकाउंट को रीसेट करें। जिसके बाद फिर लॉगइन करें. इसके लिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। जिसके बाद आपके पास OTP आएगा। इस ओटीपी से आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को दोबारा लॉगइन कर सकेंगे। इससे हैकर्स या स्‍कैमर्स के फोन में आपके मोबाइल नंबर से इस्तेमाल हो रहा व्हाट्सऐप अकाउंट बंद हो जाएगा।

ओटीपी स्कैम से ऐसे बचें
Whatsapp स्कैम से बचने के लिए ध्यान रखें कि जब तक आप Whatsapp से OTP नहीं मंगाएंगे, तब तक कंपनी आपको OTP नहीं भेजती हैं। अगर ऐसे में आपको कोई OTP नंबर भेजा गया है तो उसे नज़रंदाज़ करें।


सलमान के बैंक एकाउंट पर चलती है पापा सलीम खान की दबंगई       पत्नी, बेटे, बहू और पोते की मर्डर कर भागा प्रॉपर्टी डीलर, पुलिस ने ऐसे किया अरेस्ट       पहले पत्नी और दो बच्चों की मर्डर की फिर किया ये काम       95 प्रतिशत से ज्यादा असरदार है रूस की स्पुतनिक वैक्सीन       कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान में कट्टरपंथी मौलाना के जनाजे में उमड़े लाखों लोग       कोरोना के चलते आपकी खांसी को झट से दूर कर देंगे ये उपाय       स्वास्थ्य के साथ ही कामेच्छा और स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी फायदेमंद है कटहल का सेवन       कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में भी फायदेमंद है अखरोट       हड्डियों में दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाता है टमाटर का सेवन, जानें       गर्भावस्था में महिलाओं नहीं करना चाहिए इस दवाई का सेवन       पती-पत्नी अपने रिश्ते को इन बातों का ध्यान रखकर बना सकते हैं मजबूत       पीएम मोदी के खिलाफ नामांकन करने वाले बीएसएफ जवान तेज बहादुर की याचिका हुई खारिज       Cyclone Nivar LIVE: पुडुचेरी में लगाई गई धारा 144       अमित शाह ने कोविड-19 पर समीक्षा मीटिंग में मुख्यमंत्रियों के लिए 3 लक्ष्य किए तय       क्या 1 दिसंबर से बंद हो जाएंगी सारी ट्रेनें? जानें       सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे यासिर शाह की तबियत बिगड़ी       Vivo V20 Pro: अबतक का सबसे पतला 5G स्मार्टफ़ोन, जानें कीमत       हैकर्स ऐसे हैक कर रहे हैं WhatsApp अकाउंट, ऐसे करें बचाव       लाॅन्च होने जा रहा POCO M3 स्मार्टफोन, फीचर्स है दमदार       Micromax का शानदार स्मार्टफोन, आज से शुरू होगी बिक्री