अगले 10 दिन में बैंक बदलेंगे पैसों से जुड़ा नियम

अगले 10 दिन में बैंक बदलेंगे पैसों से जुड़ा नियम

अगले 10 दिनों में यानी दिसंबर से कैश ट्रांसफर से जुड़े बैंकों के नियम बदल जाएंगे. दरअसल, आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को लेकर नियम में परिवर्तन किया है. अब लोग 24 घंटे आरटीजीएस सुविधा का फायदा उठा पाएंगे. ये व्यवस्था भारतीय रिजर्व बैंक को दिसंबर से लागू करनी है. अभी ये सर्विस 24 घंटे कार्य नहीं करती. भारतीय रिजर्व बैंक के इस निर्णय से बड़ी ट्रांजेक्शन या फंड ट्रांसफर करने वाले लोगों और कारोबारियों को लाभ होगा.

दिसंबर से 24 घंटे मिलेगी सर्विस

आरबीआई आरटीजीएस की 24 घंटे की सर्विस दिसंबर से प्रारम्भ करेगा. अभी आरटीजीएस की सर्विस प्रातः काल 8 बजे से शाम 7:55 बजे तक ही मिलती है. आरबीआई ने अपनी पिछली मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय पहली मीटिंग के बाद जारी समीक्षा में बोला कि हिंदुस्तान वैश्विक स्तर पर ऐसे गिने चुने राष्ट्रों में होगा जहां 24 घंटे, सातों दिन, बारह महीने बड़े मूल्य के भुगतानों के तत्काल निपटान की प्रणाली होगी. 

क्या होता है आरटीजीएस

आरटीजीएस फंड ट्रांसफर करने की एक तेज प्रक्रिया है. इस सिस्टम के जरिए आप एक बैंक एकाउंट से दूसरे में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. आरटीजीएस में न्यूनतम 2 लाख रुपये फंड ट्रासफर कर सकते हैं. इसमें अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. आरटीजीएस के जरिए तुरंत पैसा पहुंच जाता है.

ये लगते हैं चार्जेस

सुबह 8 बजे से 11 बजे तक आरटीजीएस करने पर कोई चार्ज नहीं  लगता. 11 से 2 बजे तक 2 रुपये और शाम 6 बजे के बाद 10 रुपये चार्ज लगता है.


हीरो मोटोकॉर्प ने Michael Clarke को CO HR हेड हुए नियुक्त, जान…

हीरो मोटोकॉर्प ने Michael Clarke को CO HR हेड हुए नियुक्त, जान…

हीरो मोटोकॉर्प ने शुक्रवार को कहा कि उसने वैश्विक गतिशीलता विशेषज्ञ माइकल क्लार्क को मुख्य मानव संसाधन अधिकारी की अतिरिक्त भूमिका के साथ मुख्य परिचालन अधिकारी बनाए गए पद पर नियुक्त किया है।

आपको बता दें, क्लार्क 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी कंपनी में शामिल हो जाएंगे और देश के सबसे बड़े दोपहिया निर्माता हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और सीईओ पवन मुंजाल को रिपोर्ट देंगे। कंपनी की नामांकन और पारिश्रमिक समिति ने नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

मुंजाल ने कहा “माइक जटिल परिचालन, अंतर्राष्ट्रीय पुनर्गठन, संगठनात्मक और सांस्कृतिक परिवर्तन के प्रबंधन में काफी वैश्विक अनुभव और विशेषज्ञता लाता है। मुंजाल ने कहा ‘ऑपरेशनल एक्सिलेंस में रणनीतिक लीडरशिप प्रदान करने और हीरो मोटोकॉर्प में टैलेंट एजेंडा चलाने में माइक अहम भूमिका निभाएगा।

क्लार्क की नियुक्ति हीरो मोटोकॉर्प में नेतृत्व टीम के हाल के सुदृढ़ीकरण की ऊँची एड़ी के जूते पर करीब आती है। इस प्रक्रिया के एक हिस्से के रूप में, कंपनी ने पहले मालो ले मस्सन को हेड ऑफ़ स्ट्रेटजी की भूमिका सौंपने की घोषणा की थी और प्लांट ऑपरेशंस के प्रमुख के रूप में रवि पिसिपट्टी की भूमिका का विस्तार किया था।


पीएम नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का करेंगे दौरा       किरायेदार से ली गई ये रकम होगी टैक्‍सेबल इनकम       अमित शाह ने संभाला किसान आंदोलन पर मोर्चा,बोले- हर मांग पर विचार को तैयार सरकार       दिल्ली वालों के लिए अच्छी खबर: कम हो रहा कोविड-19 संक्रमण       Farmers Protest: सीएम खट्टर के आरोपों पर पंजाब के 'कैप्टेन' का पलटवार       बीजेपी मेम्बर ने ओड़िशा विधानसभा में अध्यक्ष का तोड़ा माइक       अहमदाबाद-केवड़िया सीप्लेन सेवा मरम्मत काम के चलते तीन सप्ताह के लिए स्थगित       उत्तर हिंदुस्तान में सर्दी का कहर बढ़ा, दिल्ली में फिर बढ़ी स्मॉग की संभावना       नागालैंड के इस गांव में हीरे मिलने की समाचार से मची अफरा-तफरी       स्कूली विद्यार्थियों को फ्री Tablet देगी हरियाणा सरकार       एक बार ट्राई करें ऐसा नूडल्स मोमोज़       ऐसे बनाए फलाहार में साबूदाना की खीर       ऐसे बनाए कश्मीरी साग बिना तारीफ किए नहीं रह पाएगा आप       घर पर ऐसे बनाए साउथ इंडियन स्पेशल ‘नारियल की चटनी’       कोकोनट कबाब बनाने की विधि       इस तरह से बनाएं घर में ही कुट्टू का चीला       ऐसे बनाए व्रत में काजू मखाना और पनीर       ‘तंदूरी तुलसी मलाई पनीर’ का मजा       लखनवी दाल बनाने की विधि       फलाहारी मखाना दही चाट के साथ लें व्रत में भी चटपटा स्वाद