एफपीआई ने नंवबर में भारतीय बाजारों में 49,553 करोड़ रुपये डाले

एफपीआई ने नंवबर में भारतीय बाजारों में 49,553 करोड़ रुपये डाले

नयी दिल्ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने में अब तक भारतीय बाजारों में 49,553 करोड़ रुपये डाले हैं। उच्च तरलता की स्थिति तथा अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों को लेकर असमंजस दूर होने के बाद वैश्विक संकेतक बेहतर हुए हैं, जिससे भारतीय बाजारों में एफपीआई का निवेश बढ़ा है। एफपीआई ने 3 से 20 नवंबर के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 44,378 करोड़ रुपये तथा ऋण या बांड बाजार में 5,175 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस तरह का उनका कुल निवेश 49,553 करोड़ रुपये रहाहै। अक्टूबर में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 22,033 करोड़ रुपये डाले थे। 

ग्रो के सह-संस्थापक एवं मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) हर्ष जैन ने कहा कि तरलता की स्थिति बेहतर रहने और वैश्विक संकेतकों में सुधार से एफपीआई का भारतीय बाजारों में निवेश बढ़ा है। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को लेकर असमंजस दूर होने के बाद एफपीआई निवेश बढ़ा रहे है। इसी तरह की राय जताते हुए कोटक सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष-प्रमुख बुनियादी शोध-पीसीजी रुस्मिक ओझा ने कहा कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों के बाद एफपीआई का निवेश बढ़ा है। वैश्विक स्तर पर निवेशकों को उम्मीद है कि निकट भविष्य में डॉलर और कमजोर होगा।


सरसों ऑयल के दाम में लगी आग! अधिक हुई कीमत

सरसों ऑयल के दाम में लगी आग! अधिक हुई कीमत

एक तो कोविड-19 का ख़तरा, दूसरी गर्मी और ऊपर से बढ़ती महंगाई ने बिहारवासियों की समस्या और बढ़ा दी है। पहले से ही पेट्रोल-डीजल के दाम में आई तेजी से परेशान बिहार के लोगों को अब सरसों ऑयल की चढ़ती कीमतों ने परेशान कर दिया है। राजधानी पटना में सरसों ऑयल की क़ीमत 200 को पार कर गई है। ऐसा शायद पहली बार हुआ है जब सरसों तेल के दाम 200 रुपए के पार गए हैं।   कोविड-19 लॉकडाउन के बीच पिछले वर्ष भी सरसों ऑयल की मूल्य 120 से 125 रुपए लीटर थी। लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर ने इस महत्वपूर्ण घरेलू सामान के दाम आसमान पर पहुंचा दिए हैं।

राजधानी पटना के मार्केट में सरसों ऑयल के भिन्न-भिन्न ब्रांड की कीमतों पर गौर करें तो आप दंग रह जाएंगे। पटना के बाजारों में सबसे ज्यादा बिकने वाले इंजन छाप सरसों ऑयल अभी 220 रुपए लीटर बिक रहा है। वहीं स्कूटर ब्रांड ऑयल की मूल्य 170 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इसके अतिरिक्त धारा ब्रांड तेल 195 रुपए प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है।  बाज़ार में खुला और कोल्हू का पेराई वाला ऑयल भी बिक रहा है, जिसकी कीमतें भी 175 से 200 से ऊपर है।

बिहार में आकस्मित सरसों ऑयल की बढ़ी मूल्य के पीछे खपत को मुख्य वजह बताया जा रहा है। साथ ही यह भी बोला जा रहा है कि आशा के अनुसार पिछले वर्ष सरसों का उत्पादन नहीं हुआ, जिसके कारण भी ऑयल के दाम में आग लगी हुई है। देश के कई राज्यों में कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से बिहार में खपत के अनुसार सरसों ऑयल की सप्लाई भी नहीं हो रही है, इसके कारण भी रसोई की इस सबसे महत्वपूर्ण वस्तु के दाम आसमान छूने लगे हैं।

पटना सिटी के सरसों तेल कारोबारी रामजी प्रसाद कहते हैं कि लॉकडाउन की वजह से सरसों ऑयल के दाम में तेज़ी आई है। बाहर से जिस मात्रा में ऑयल आता था, अभी नहीं आ रहा है। लॉकडाउन के कारण लोग घरों में कैद हैं, तो खपत भी बढ़ी है। खासकर मांसाहारी भोजन में ऑयल का इस्तेमाल देखते हुए यह मांग बढ़ी है।
इधर, बिहार की खाद्य आपूर्ति मंत्री लेसी सिंह ने बोला कि हम पूरी जानकारी मंगा रहे हैं। सरसों ऑयल के दाम बढ़ने की वजह क्या है, सरकार इसका पता लगा रही है। यदि सरसों ऑयल की कालाबाजारी का केस सामने आया, तो ऐसे लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार जल्द से जल्द सरसों ऑयल की कीमतों को नियंत्रित करने की प्रयास में जुटी है।


आज आधी रात से Delhi Airport के टर्मिनल-2 पर बंद हो जाएंगी विमान सेवाएं       फिर बढ़ रहे गोल्ड के दाम, चांदी में भी दिखा उछाल       कहीं आप तो ज्यादा समय तक नहीं रोकती हैं पेशाब, हो सकती है ये खतरनाक दिक्कत       लॉकडाउन में घर में रहने से बिगड़ रहे है पार्टनर संग रिश्ते, रोमांटिक पलों के लिए करें ये काम       सना मकबूल ने बढ़ाया इंस्टा का तापमान, शेयर की बोल्ड फोटोज       अगर पैसे कमाने के बावजूद घर में नहीं टिकता है पैसा, तो अपनाएं ये टिप्स       लॉकडाउन बना है आपके प्यार में अड़चन तो दूर रहकर भी ऐसे कर सकते हैं प्रेम       भारतीय मर्द अपनी होने वाली पत्नी में चाहता है यह खूबियां       महिलाओं की ये गलतियां बन सकती हैं प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन की वजह       अगर कोशिशों के बावजूद नहीं हो पा रही है प्रेग्नेंट तो अपनाए ये तरीके       अगर काम के दौरान थक गयी हैं आपकी आँखें तो ऐसे करें रिलैक्स       अगर आप भी जीवन में अकेलापन महसूस करते है तो अपनाए ये खास टिप्स       लम्बे समय तक ब्यूटीफुल और यंग दिखने के लिए फॉलो करें ये उपाय       अपने चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बनाये रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स       म्यूजियम में सजाब्रिटेन में गिरा यह उल्कापिंड आखिर क्यों है इतना खास?       OMG! सोने की अंगूठी 'पहनकर' तैरती मिली छोटी सी मछली, लोगों ने कहा...       गाजा में हमलों पर UNSC में दिखे 'आंसू'इजरायल ने हमास को दिया दोष, फिलिस्तीन ने कहा...       बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पर हमले को बताया 'आत्मरक्षा', कहा...       जलवायु बदलाव से सिकुड़ रही है वायुमंडल की परत       पाकिस्तान के सिंध प्रांत में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा