Reliance Industries ने मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन और बढ़ाया

Reliance Industries ने मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन और बढ़ाया

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली Reliance Industries Limited (RIL) ने गुजरात के जामनगर स्थित अपनी तेल रिफाइनरी में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाकर प्रतिदिन 1000 टन से अधिक कर दिया है। RIL की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि यह ऑक्सीजन कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित राज्यों को मुफ्त में दी जा रही है। कंपनी ने कहा है कि आज के समय में भारत में लगभग 11 फीसद मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन रिलायंस द्वारा किया जा रहा है। कंपनी ने कहा है कि प्रत्येक 10 में से एक मरीज को कंपनी द्वारा उत्पादित ऑक्सीजन दी जा रही है। 

RIL की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ऑक्सीजन की सप्लाई को और पुख्ता करने के लिए कंपनी ने सऊदी अरब, जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड और थाईलैंड से 24 ऑक्सीजन टैंकर एयरलिफ्ट कर के मंगाए हैं। इससे देश में लिक्विड ऑक्सीजन की कुल परिवहन क्षमता में 500 टन की बढ़ोत्तरी हुई है। कंपनी ने कहा है कि टैंकरों को एयरलिफ्ट करने में भारतीय वायुसेना का भी सहयोग रहा। 

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी कंपनी के मिशन ऑक्सीजन की खुद से निगरानी कर रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस दोहरी रणनीति के आधार पर काम कर रहा है। इसके तहत कंपनी की कोशिश जामनगर स्थित रिफाइनरी के कई सारे प्रोसेस में बदलाव कर ऑक्सीजन के प्रोडक्शन को ज्यादा-से-ज्यादा बढ़ाने के साथ-साथ लोडिंग और ट्रांसपोर्ट से जुड़ी क्षमता में इजाफा करना भी है।  


उल्लेखनीय है कि रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी में कच्चे तेल से डीजल, पेट्रोल, और जेट ईंधन जैसे प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं। इस फैसिलिटी में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पाद नहीं किया जाता था, लेकिन कोरोनावायरस संक्रमण के तेजी से पांव पसारने के बाद ऑक्सीजन की मांग बढ़ने पर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का प्रोडक्शन शुरू कर दिया। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ''भारत जब कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ मुकाबला कर रहा है तब मेरे और रिलायंस में हम सभी के लिए, जीवन बचाने से ज्यादा अहम कुछ नहीं है। भारत में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन के प्रोडक्शन और ट्रांसपोर्टेशन से जुड़ी क्षमताओं को तत्काल बढ़ाने की आवश्यकता है।'' 


वहीं, रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने कहा है, ''रिलायंस फाउंडेशन में हम हरसंभव मदद की कोशिश करेंगे। हर व्यक्ति का जीवन अनमोल है। जामनगर स्थित हमारी रिफाइनरी और संयंत्र को रातों-रात बदल दिया गया है ताकि भारत में मेडिकल ग्रेड तरल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन हो सके।''


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन

1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन

अगर आप अपने लिए किफायती नेकबैंड ईयरफोन की तलाश कर रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको यहां भारतीय बाजार में उपलब्ध कुछ खास और चुनिंदा वायरलेस ईयरफोन के बारे में बताएंगे, जिनकी कीमत 1,500 रुपये से कम है। इनमें आपको माइक्रोफोन से लेकर कंट्रोल बटन तक का सपोर्ट मिलेगा। आइए इन शानदार ईयरफोन पर डालते हैं एक नजर... 

Noise Tune Elite

कीमत : 999 रुपये

Noise Tune Elite ईयरफोन ब्लू और रेड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इस ईयरफोन में 6mm के ड्राइवर और कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5 दिया गया है, जिसकी कनेक्टिविटी रेंज 10 मीटर है। इसके अलावा यूजर्स को ईयरफोन में दमदार बैटरी मिलेगी। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में 10 घंटे का बैकअप देती है। 

Boult Audio ProBass

कीमत : 1,099 रुपये

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो कंपनी ने Boult Audio ProBass ईयरफोन में माइक्रोफोन और ब्लूटूथ 5 दिया है। इसकी कनेक्टिविटी रेंज 10 मीटर है। इसके अलावा ईयरफोन में दमदार बैटरी मिलेगी, जो सिंगल चार्ज में 10 घंटे का बैकअप देती है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है।  

कीमत : 1,299 रुपये

Redmi SonicBass वायरलेस इयरफोन ड्यूल माइक और एनवायरमेंटल न्वाइज कैंसिलेंशन (ENC) फीचर के साथ आएगा। इयरफोन को केबल में ही कई फीचर्स का सपोर्ट मिलेगा, जिसकी मदद से इयरफोन के वॉल्यूम को कम और ज्यादा कर पाएंगे। साथ ही कॉल रिसीव करने और रिजेक्ट करने का भी ऑप्शन भी इयरफोन की इन-लाइन केबल में मिलेगा। कंपनी का दावा है कि Redmi SonicBass वायरलेस इयरफोन को सिंगल चार्ज में 12 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

कीमत : 1,490 रुपये

ZEBRONICS ZEB-YOGA शानदार ईयरफोन में से एक है। इस ईयरफोन में वॉयस असिस्टेंट का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही इसमें यूजर्स को 10mm का ड्राइवर, कंट्रोल बटन और मैग्नेटिक ईयरबड्स मिलेंगे। इसके अलावा ईयरफोन में दमदार बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में 8 घंटे से ज्यादा का बैकअप देती है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह