एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मैसेज रिएक्शन फीचर रिलीज करने जा रहा है व्हाट्सएप

मेटा के स्वामित्व वाले लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया अपडेट शुरू किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए संदेश प्रतिक्रिया सूचनाओं पर काम कर रही है। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अपने बीटा चैनल पर अपने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 2.21.24.8 अपडेट रोल आउट किया है, जिससे पता चलता है कि कंपनी अपने एंड्रॉइड ऐप के लिए मैसेज रिएक्शन नोटिफिकेशन पर काम कर रही है, जिससे मैसेजिंग ऐप यूजर्स को चैट में मदद मिलती है। आपको संदेशों का जवाब देने की अनुमति देगा। उपयोगकर्ता या तो किसी संदेश का उत्तर सबमिट कर सकते हैं या विशेष इमोजी के साथ संदेश का उत्तर दे सकते हैं जो इस फ़ंक्शन में प्रदर्शित होते हैं, जो इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर उपलब्ध इमोजी के समान है। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए लगातार नए-नए फीचर पेश कर रहा है। कंपनी अपने यूजर्स को बेहतर चैटिंग एक्सपीरियंस देने के लिए एक खास फीचर पर काम कर रही है।

कुछ दिनों पहले कंपनी ने व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए व्हाट्सएप 2.21.24.8 बीटा वर्जन जारी किया था। यह नया फीचर यूजर्स को किसी भी मैसेज पर रिएक्ट करने का ऑप्शन देगा। व्हाट्सएप बीटाइंफो (WABetaInfo) ने नए फीचर से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए हैं। इससे साफ पता चलता है कि यह फीचर बीटा वर्जन में पहले ही जारी किया जा चुका है। अब व्हाट्सएप यूजर्स इस नए फीचर के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं। व्हाट्सएप बीटाइन्फो की एक रिपोर्ट के हिस्से के रूप में साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, संदेश प्रतिक्रियाएं ऐप पर उपलब्ध टेक्स्ट के ठीक नीचे दिखाई देंगी। रिएक्शन फीचर सबसे अधिक व्यक्तिगत और समूह चैट दोनों के लिए उपलब्ध होगा। इसका मतलब यह है कि प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट मैसेज का जवाब गुमनाम नहीं होगा और ग्रुप के सभी सदस्य मैसेज और शेयर किए गए इमोजी को देख और रिएक्ट कर सकेंगे।

चूंकि यह सुविधा अभी भी प्रगति पर है, कंपनी व्यापक रोलआउट के हिस्से के रूप में उपलब्ध कराए जाने से पहले कुछ और बदलाव पेश कर सकती है। हालाँकि वेबसाइट पर साझा किया गया स्क्रीनशॉट एक iOS डिवाइस से लिया गया है, लेकिन यह पुष्टि की गई है कि रोलआउट हो जाने के बाद Android बीटा उपयोगकर्ताओं को भी यह सुविधा मिल जाएगी। हाल ही में, एक रिपोर्ट में कहा गया था कि व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को अपने "पिछली बार देखे गए" स्टेटस को विशिष्ट लोगों से छिपाने की अनुमति देगा। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप के बीटा संस्करण में अब विशिष्ट लोगों से आपकी "अंतिम बार देखी गई" स्थिति को छिपाने का विकल्प है।

व्हाट्सएप मैसेंजर, या बस व्हाट्सएप, मेटा प्लेटफॉर्म के स्वामित्व वाली एक अमेरिकी फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज्ड इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) और वॉयस-ओवर-आईपी (वीओआईपी) सेवा है। यह उपयोगकर्ताओं को पाठ संदेश और ध्वनि संदेश भेजने, ध्वनि और वीडियो कॉल करने और चित्र, दस्तावेज़, उपयोगकर्ता स्थान और अन्य सामग्री साझा करने की अनुमति देता है। व्हाट्सएप का क्लाइंट एप्लिकेशन मोबाइल उपकरणों पर चलता है, लेकिन इसे डेस्कटॉप कंप्यूटर से भी एक्सेस किया जा सकता है, जब तक कि उपयोगकर्ता का मोबाइल डिवाइस डेस्कटॉप ऐप का उपयोग करते हुए इंटरनेट से जुड़ा हो।


जल्द लॉन्च होंगे ये सस्ते 4G और 5G स्मार्टफोन्स, Samsung की बड़ी तैयारी

जल्द लॉन्च होंगे ये सस्ते 4G और 5G स्मार्टफोन्स, Samsung की बड़ी तैयारी

साउथ कोरियाई स्मार्टफोन कंपनी Samsung जल्द Galaxy A13 सीरीज स्मार्टफोन को लॉन्च करने जा रही है। इस सीरीज के तहत Galaxy A13 सीरीज के स्मार्टफोन को 4G के साथ ही 5G कनेक्टिविटी के साथ पेश किया जाएगा। ऐसा दावा किया जा रहा है कि Samsung Galaxy A13 सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन होगा। इससे पहले ही Galaxy A13 5G स्मार्टफोन की लॉन्चिंग की खबरें लीक हो चुकी है। लेकिन चिपसेट की कमी के चलते स्मार्टफोन की लॉन्चिंग में देरी हो रही है। हालांकि नई रिपोर्ट के मुताबिक Galaxy A13 सीरीज के स्मार्टफोन का प्रोडक्शन नोएडा स्थित फैक्ट्री में शुरू हो गया है। ऐसे में उम्मीद है कि Galaxy A13 4G स्मार्टफोन को जल्द भारत में लॉन्च किया जाएगा। जबकि Samsung Galaxy A13 5G को दिसंबर के आखिरी या फिर अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।


Galaxy A13 स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन्स 

अगर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें, तो Samsung Galaxy A13 स्मार्टफोन में प्लास्टिक रियर पैनल के साथ ग्लॉसी फिनिश दिया जा सकता है। फोन एक क्वॉड रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा। Galaxy A13 4G स्मार्टफोन में एक 3.5mm हेडफोन जैनक, यूएसबी-सी पोर्ट और बॉटम में स्पीकर ग्रिल दिया जाएगा। जबकि दूसरी तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर मिलेगा। Galaxy A13 5G स्मार्टफोन में एक 6.48 इंच का FHD+ LCD डिस्प्ले पैनल दिया जाएगा। जो वॉटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले सपोर्ट के साथ आएगा। फोन में MediaTek Dimensity 700 चिपसेट सपोर्ट दिया गया है। इसमें 6GB रैम और 128GB स्टोरेज का सपोर्ट मिलेगा। फोन 50 मेगापिक्सल ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा। पावर बैकअप के लिए 5000mAh बैटरी दी गई है, जिसे 25W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा।