Mercedes-Maybach GLS600 भारत में हुई लांच, जानें कीमत

Mercedes-Maybach GLS600 भारत में हुई लांच, जानें कीमत

जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज़ ने भारत में आज अपनी अल्ट्रा लग्जरी एसयूवी Maybach GLS600 को 2.43 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लांच कर दिया है। बता दें, GLS600 मर्सिडीज-मेबैक लाइन-अप में ब्रांड की पहली एसयूवी है, जिसे पहली बार वर्ष 2019 में विश्व स्तर पर पेश किया गया था। हालांकि, इस कार को पिछले साल से अन्य कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है। जिसके बाद आज भारत में इसे लांच कर दिया गया है।

क्रोम एक्सटीरियर: Mercedes-Maybach GLS600 भारतीय बाजार में लांच किया गया Mercedes-Maybach GLS600 वैरिएंट को शानदार क्रोम फिनिश दी गई है। इस अल्ट्रा-लक्जरी एसयूवी में कार के स्टैंडर्ड मॉडल की तुलना में कई बदलाव किये गए हैं। GLS600 मेबैक में क्रोम से लैस कई बाहरी ट्रिम पार्ट हैं। इसमें बड़े वर्टिकल स्लेट ग्रिल, विंडो लाइन, साइड-स्टेप, फ्रंट और रियर बंपर पर डिजाइन एक्सेंट, रूफ रेल और एग्जॉस्ट टिप्स शामिल हैं। इस प्रीमियम लक्ज़री SUV में बड़े 22-इंच या 23-इंच ब्रश वाले मल्टी-स्पोक व्हील्स, एक ड्यूल-टोन पेंट स्कीम शामिल है।

Mercedes-Maybach GLS600 लग्जरी प्रीमियम एसयूवी कंपनी की स्टैंडर्ड एसयूवी के मुकाबले अल्ट्रा लग्जरी है, यही कारण है कि मेबैक जीएलएस 600 की कीमत स्टैंडर्ड जीएलएस एसयूवी से काफी अधिक है। मेबैक जीएलएस की अधिक कीमत का एक और कारण यह भी है कि इसे सीबीयू (completely built-up) के जरिये बेची जाएगी। इस वजह से भी इसकी कीमत में काफी वृद्धि की गई है। मर्सिडीज-मेबैक जीएलएस 600 लैंड रोवर रेंज रोवर, बेंटले बेंटायगा, रोल्स-रॉयस कलिनन, आदि के लिए एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश की गई है।

इंजन और स्पीड : Mercedes-Maybach GLS600 में 4.0-लीटर V8 इंजन दिया गया है। जो किअधिकतम 550bhp की पावर और 730Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन में एक एकीकृत EQ बूस्ट स्टार्टर-जनरेटर भी है जो 21bhp और 249Nm टार्क का सपोर करता है। GLS600 के इस इंजन को 9G-TRONIC ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा। वहीं स्पीड की बात करें तो मेबैक GLS600 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, और इसकी टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटे की तय की गई है।


Skoda CNG Cars: स्कोडा हिंदुस्तान में नहीं करेगी सीएनजी कार लॉन्च

Skoda CNG Cars: स्कोडा हिंदुस्तान में नहीं करेगी सीएनजी कार लॉन्च

नई दिल्ली: पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों से परेशान लोग पेट्रोल के विकल्प की ओर देख रहे है. साथ ही कार कंपनियां भी पेट्रोल के विकल्प के तौर पर ग्राहकों के लिए सीएनजी कारों और इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को तवज्जो दे रही हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा से लेकर टाटा मोटर्स तक ने ग्राहकों के लिए कई सीएनजी कारों का विकल्प मार्केट में मौजूद कराने पर जोर दिया हैं. लेकिन इस समय भी एक स्कोडा ऑटो कार कंपनी ने घोषणा की है कि मौजूदा समय में, जो भी मॉडल्स हिंदुस्तान में चल रहे हैं उनमें सीएनजी किट लगाने की कोई योजना नहीं है. साथ ही आने वाले समय में भी इसकी कोई योजना नहीं है.

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक जैक हॉलिक्स ने इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय ग्राहकों के लिए कंपनी अपने सबसे लोकप्रिय मॉडल सेडान रैपिड में सीएनजी किट लगाने के बारे में कोई योजना नहीं बना रही है. स्कोडा ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि हिंदुस्तान में वह कोई भी नयी रैपिड लांच करने के बारे में नहीं सोच रहे हैं. बल्कि कार कंपनी ने बोला है कि भारतीय ग्राहकों के लिए एक नया मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं.

नए मॉडल का नाम हो सकता हैं स्लाविया!

स्कोडा ऑटो कंपनी हिंदुस्तान में जो नया मॉडल लॉन्च करने जा रही हैं उसका कोड नेम ANB रखा गया है. खबरों की माने तो कंपनी इस नए मॉडल का नाम "स्लाविया" रख सकती है.

स्कोडा के ब्रांड निर्देशक हॉलिस ने पिछले महीने दिया था जवाब

स्कोडा कंपनी के ब्रांड निदेशक हॉलिस ने पहले मार्च में हिंदुस्तान में सीएनजी विकल्प वाली रैपिड लॉन्च करने की पुष्टि की थी. इसके चलते लोग अनुमान लगा रहे थे कि स्कोडा आने वाले समय में और भी कारे सीएनजी विकल्प के साथ देगी लेकिन कंपनी के निदेशक ने इस बात से साफ इन्कार कर दिया था.

हॉलिस ने बोला था कि स्कोडा ऑटो इंडिया वर्ष के अंत तक एक नयी मिडसाइज सेडान पेश करेगी. इस मिडसाइज सेडान का नाम स्लाविया रखा गया हैं. स्लाविया एमक्यूबी-एओ-इन प्लेटफार्म पर आधारित होगी. साथ ही बताया जा रहा है कि स्लाविया में 1.0 ली TSI और 1.05 ली TSI इंजन दिया जाएगा.