वित्त वर्ष 2021-22 में 6.5 फीसदी, भारत की आर्थिक वृद्धि ठोस रास्ते पर

वित्त वर्ष 2021-22 में 6.5 फीसदी, भारत की आर्थिक वृद्धि ठोस रास्ते पर

संयुक्त राष्ट्र ने बृहस्पतिवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.5 फीसदी रहने का अनुमान है जो एक साल पहले के 8.4 प्रतिशत पूर्वानुमान से कम है।

संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी विश्व आर्थिक स्थिति एवं संभावना (डब्ल्यूईएसपी) रिपोर्ट के मुताबिक भारत कोविड-19 महामारी के दौरान तीव्र टीकाकरण अभियान चलाकर वृद्धि के ठोस मार्ग पर अग्रसर है। लेकिन कोयले की किल्लत एवं तेल के ऊंचे दाम आने वाले समय में आर्थिक गतिविधियों को थाम सकती हैं।

यह रिपोर्ट कहती है कि भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वर्ष 2021-22 में 6.5 फीसदी रहने का अनुमान है जो वर्ष 2020-21 की तुलना में गिरावट को दर्शाता है। यह रिपोर्ट भारत की वृद्धि के आने वाले वित्त वर्ष 2022-23 में और भी गिरकर 5.9 फीसदी रहने का अनुमान जताती है।

अगर कैलेंडर साल के हिसाब से देखें तो 2022 में भारत की जीडीपी के 6.7 फीसदी दर से बढ़ने का अनुमान है जबकि साल 2021 में यह नौ फीसदी बढ़ी थी। इसकी वजह यह है कि कोविड काल में हुए संकुचन का तुलनात्मक आधार प्रभाव अब खत्म हो गया है।

रिपोर्ट कहती है, टीकाकरण की तेज रफ्तार और अनुकूल राजकोषीय एवं मौद्रिक रुख के बीच भारत का आर्थिक पुनरुद्धार ठोस रास्ते पर है...।’’

हालांकि संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में तेल के ऊंचे दाम और कोयले की किल्लत से भारत की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार पर विराम लगने की आशंका भी जताई गई है। निजी निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए यह काफी अहम होगा।


नया Vivo Y21e स्मार्ट फोन शानदार फीचर्स के साथ भारत में हुआ लॉन्च

नया Vivo Y21e स्मार्ट फोन शानदार फीचर्स के साथ भारत में  हुआ लॉन्च

Vivo Y21e Launched in india: पॉपुलर फोन मेकर कंपनी वीवो ने भारत में अपना नया स्मार्टफोन वीवो वाई21ई (Vivo Y21e) लॉन्च कर दिया है. यह कंपनी का एक बजट स्मार्टफोन है जिसमें 6.51 इंच का डिस्प्ले और क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 680 प्रोसेसर दिया गया है. इस स्मार्टफोन का एक खास फीचर आई प्रोटेक्शन मोड (Eye Protection Mode) है

जो आपकी आंखों को हानिकारक ब्लू लाइट से बचाता है. साथ ही इसमें फोन अनलॉक के लिए फेस वेक (Face Wake) का भी फीचर दिया गया है.

Vivo Y21e Price in india
भारत में वीवो वाई21ई स्मार्टफोन सिर्फ एक ही वेरिएंट 3GB रैम + 64GB स्टोरेज में लॉन्च किया गया है. इसकी कीमत 12,990 रुपये है. डिवाइस को दो कलर ऑप्शन- डायमंड ग्लो और मिडनाइट ब्लू में मिलेगा. इसका मुकाबला Realme Narzo 50A, Infinix Note 11, Samsung F22, और Redmi 9 Power जैसे स्मार्टफोन्स के साथ है. ये सभी 13 हजार रुपये की रेंज में आते हैं.

Vivo Y21e Specifications
स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो वीवो Y21e में 6.51 इंच का LCD डिस्प्ले दिया गया है. यह एक फूल व्यू डिस्प्ले हैं जो एचडी प्लस रेजोल्यूशन और वॉटर ड्रॉप नॉच डिजाइन के साथ आता है. स्मार्टफोन में 3GB रैम के साथ स्नैपड्रेगन 680 प्रोसेसर दिया गया है. इसकी रैम को वर्चुअली 0.5 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. इसमें 64GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए एक्सपेंड कर सकते हैं. यह फोन एंड्राइड 12 आधारित FunTouch OS 12 पर काम करता है. 

जहां तक कैमरा की बात है, Vivo Y21e में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है. इसमें 13MP का प्राइमरी कैमरा और 2MP का दूसरा कैमरा है. डिवाइस के फ्रंट में 8MP का कैमरा है. डिवाइस में 5000mAh की बैटरी है और यह 18W फास्ट चार्ज टेक्नोलॉजी सपोर्ट करती है. इसमें Multi Turbo 5.0 फीचर दिया गया है, जो डेटा कनेक्टिविटी के साथ-साथ सिस्टम प्रोसेसर की स्पीड बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर, रिवर्स चार्ज टेक्नोलॉजी, USB Type-C पोर्ट जैसे फीचर्स भी हैं.