Nikon D6 लॉन्च, जानिए विशेषता व मूल्य के बारें में

Nikon D6 लॉन्च, जानिए विशेषता व मूल्य के बारें में

अगर फोटोग्राफी की बात की जाए तो डिजिटल कैमरा DSLR से बेहतर कुछ भी नहीं होने कि सम्भावना है. खास तौर पर जब आप कोई स्पोर्ट इवेंट या एक्शन फोटोग्राफी कर रहे हैं तो डिजिटल कैमरा के साथ आप हर एक मोमेंट को क्लोजली कैप्चर कर पाएंगे.

डिजिटल कैमरा (DSLR) बनाने वाली कंपनी Nikon ने एक्शन व स्पोर्ट फोटोग्राफर्स के लिए फ्लैगशिप डिजिटल कैमरा D6 को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इसके साथ दो Z मिररलेस लेंसेज भी पेश किए हैं. ये लेंसे 20mm व 200mm फोकल लेंथ के साथ पेश किए गए हैं. Nikon D6 की खास बात ये है कि यह अब तक के सबसे एडवांस ऑटोफोकस सिस्टम के साथ लॉन्च किया गया है. तो चलिए जानते है विशेषता व मूल्य के बारें में । ।

फीचर्स
Nikon D6 में स्पोर्ट व एक्शन फोटोग्राफी के लिए 105 प्वाइंट ऑल क्रॉस टाइफ ऑटो फोकस सिस्टम दिया गया है. इसमें उपस्थित हायर डेनिसिटी सेंसर अरेंजमेंट की मदद से नॉन ऑटो फोकस कवर्ड एरिया को रिड्यूस किया जा सकता है. जबकिस डायनैमिक एरिया ऑटोफोकस व 3D ट्रैकिंग की मदद से एक्शन फोटोग्राफी के दौरान फोकस को मेनटेन रखा जा सकता है. इससे AF/AE पर 14 fps हाई स्पीड की कन्टिन्यूस शूटिंग की जा सकती है. Nikon D6 फ्लैगशिप डिजिटल कैमरा में एनहांस्ड सब्जेक्ट डिटेक्शन व ट्रैकिंग परफॉर्मेंस सिस्टम दिया गया है जो सब्जेक्ट के इर्द गिर्द के एरिया को 3D ट्रैकिंग की मदद से कैप्चर कर सकता है. इसमें 180k पिक्सल का RGB सेंसर दिया गया है जो कि EXPEED 6 इमेज प्रोसेसिंग इंजन के साथ आथा है. Nikon D6 की मदद से हाई स्पीड फोटोग्राफी को अंजाम दिया जा सकता है. खास तौर पर अगर आप कोई स्पोर्टिंग इवेंट कवर कर रहे हों या फिर कोई एक्शन फोटोग्राफी कर रहे हों तो इससे अन्य डिजिटल कैमरे के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा तेजी से सीन कैप्चर किया जा सकता है.

कीमत व उपलब्धता
भारत में इसे Rs 5,19,995 की मूल्य में खरीदा जा सकता है. इसे कंपनी के औनलाइन व ऑफलाइन चैनल्स के अतिरिक्त रिटेलर्स से खरीदा जा सकता है. इसके अतिरिक्त कंपनी ने NIKKOR Z S-Line 20mm लेंस को भी लॉन्च किया है जो f/1.8 S अपर्चर के साथ आता है. इसकी मूल्य Rs 88,995 है व इसे अप्रैल से खरीदा जा सकता है. वहीं, NIKKOR Z 24-200mm f/4-6.3 VR लेंस की बात करें तो इसे Rs 70,995 की मूल्य में लॉन्च किया गया है. इसे भी अप्रैल से सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.