पुराना फोन बेचने से पहले कर दें 'फैक्ट्री रिसेट' बच जाएंगे नुकसान से!

पुराना फोन बेचने से पहले कर दें 'फैक्ट्री रिसेट' बच जाएंगे नुकसान से!

जी हां स्मार्टफोन के जमाने में लोग अपना फोन एक दो साल पर चेंज कर ही देते हैं। इसके लिए तमाम कंपनियां 'एक्सचेंज ऑफर' भी लांच करती ही रहती हैं। वहीं इस एक्सचेंज ऑफर के जरिए कई लोग अपना पुराना फोन रिप्लेस कर देते हैं, तो कई लोग दुकानों पर अपना सेकंड हैंड फोन सेल कर देते हैं।

लेकिन अधिकांश लोग फोन बेचने से पहले वह कुछ सावधानियां नहीं बरतते हैं, जिसका उन्हें बाद में पता चलता है कि बड़ा नुकसान हो गया है। 

इससे ना केवल उनका डाटा लीक होता है, बल्कि कई बार सेंसिटिव जानकारियां भी वायरल हो जाती हैं। इससे बचने के लिए आपको अपना फोन एक्सचेंज करने से पहले फैक्ट्री रिसेट अवश्य कर देना चाहिए। ऐसा करने से फोन में मौजूद सारा डाटा हट जाएगा और सॉफ्टवेयर शुरुआती स्थिति में आ जाएगा।

अगर जरुरी हो तो फैक्ट्री रिसेट करने से पहले आप अपने फोन का बैकअप जरूर ले लें, ताकि डाटा डिलीट होने के बाद आपको किसी प्रकार की कठिनाई न हो। 

आईये जानते हैं आप अपने फोन को उसने से फैक्ट्री रिसेट कैसे करें? 

एंड्राइड फोन में फैक्ट्री रिसेट करने के लिए आपको सेटिंग का इस्तेमाल करना है, और जब भी आप यह प्रक्रिया शुरू करने के बारे में सोचते हैं, तब आप देख लें कि आपके स्मार्टफोन में फुल बैटरी है या नहीं है। अगर आपका फ़ोन फुल चार्ज नहीं है तो उसे चार्जिंग में लगा दें, क्योंकि स्मार्ट फोन में फैक्ट्री रिसेट में समय अवश्य लगता है। 

अब आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग ओपन करें और सिस्टम का चयन करके रिसेट ऑप्शन में जाइए। यहां पर इरेज़ ऑल डाटा और कई बार यह 'फैक्ट्री सेटिंग' के नाम से भी बटन होता है, इसको दबाने के बाद इरेज़ ऑल डाटा का ऑप्शन आ जाएगा। इस पर आपको टैप करना है और अगर फोन में सिक्योरिटी ऑप्शन है, तो सिक्योरिटी ऑप्शन दबाते ही फोन डाटा डिलीट करने लगेगा। 

रिकवरी मोड का प्रयोग करके भी आप फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हैं ! जी हां रिकवरी मोड में भी फैक्ट्री रिसेट का ऑप्शन आजमा सकते हैं। इसके लिए आपका स्मार्टफोन ऑफ होना जरूरी है।

इसके बाद पावर और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ प्रेस करना पड़ेगा, स्क्रीन स्मार्ट होने तक उसे  दबाए रहिये। पावर बटन, टेक्स्ट और नेविगेशन इंस्ट्रक्शन की ओर इशारा करते हुए जैसे ही स्टार्ट वर्ड वाली स्क्रीन नजर आये, तब आप चयन के लिए पावर बटन और नेविगेट करने के लिए वॉल्यूम बटन यूज करें। 

रिकवरी मॉड जब नजर नहीं आए तब तक आप वॉल्यूम डाउन बटन को हिट किये रहिए। इसके बाद चयन के लिए पावर बटन प्रेस करें। इसके बाद फोन भी स्टार्ट होगा और ट्रबल में एक एंड्राइड रोबोट नजर आएगा, फिर आपको पावर बटन प्रेस करके रखना है और पावर बटन को दबाए रखते हुए वॉल्यूम बटन को दबाना है। 

वॉल्यूम बटन का इस्तेमाल करते हुए वाइप डाटा फैक्ट्री रिसेट को हाईलाइट कीजिए और फिर आप ऑप्शन का चयन करने के लिए पावर बटन प्रेस करें। यश का चयन करके कंफर्म कीजिए और आगे का काम फोन अपने आप ही करेगा। जैसे यह काम होगा रिबूट सिस्टम का चयन करने पर भी यह कार्य अपने आप ही संपादित हो जाएगा। 

देखा जाए तो यह आपके बड़े काम का है और जब भी आप फैक्ट्री रिसेट इस्तेमाल करते हैं, तब आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका डाटा किसी अनऑथराइज्ड पर्सन के हाथ में ना जाए।


जल्द लॉन्च होंगे ये सस्ते 4G और 5G स्मार्टफोन्स, Samsung की बड़ी तैयारी

जल्द लॉन्च होंगे ये सस्ते 4G और 5G स्मार्टफोन्स, Samsung की बड़ी तैयारी

साउथ कोरियाई स्मार्टफोन कंपनी Samsung जल्द Galaxy A13 सीरीज स्मार्टफोन को लॉन्च करने जा रही है। इस सीरीज के तहत Galaxy A13 सीरीज के स्मार्टफोन को 4G के साथ ही 5G कनेक्टिविटी के साथ पेश किया जाएगा। ऐसा दावा किया जा रहा है कि Samsung Galaxy A13 सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन होगा। इससे पहले ही Galaxy A13 5G स्मार्टफोन की लॉन्चिंग की खबरें लीक हो चुकी है। लेकिन चिपसेट की कमी के चलते स्मार्टफोन की लॉन्चिंग में देरी हो रही है। हालांकि नई रिपोर्ट के मुताबिक Galaxy A13 सीरीज के स्मार्टफोन का प्रोडक्शन नोएडा स्थित फैक्ट्री में शुरू हो गया है। ऐसे में उम्मीद है कि Galaxy A13 4G स्मार्टफोन को जल्द भारत में लॉन्च किया जाएगा। जबकि Samsung Galaxy A13 5G को दिसंबर के आखिरी या फिर अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।


Galaxy A13 स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन्स 

अगर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें, तो Samsung Galaxy A13 स्मार्टफोन में प्लास्टिक रियर पैनल के साथ ग्लॉसी फिनिश दिया जा सकता है। फोन एक क्वॉड रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा। Galaxy A13 4G स्मार्टफोन में एक 3.5mm हेडफोन जैनक, यूएसबी-सी पोर्ट और बॉटम में स्पीकर ग्रिल दिया जाएगा। जबकि दूसरी तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर मिलेगा। Galaxy A13 5G स्मार्टफोन में एक 6.48 इंच का FHD+ LCD डिस्प्ले पैनल दिया जाएगा। जो वॉटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले सपोर्ट के साथ आएगा। फोन में MediaTek Dimensity 700 चिपसेट सपोर्ट दिया गया है। इसमें 6GB रैम और 128GB स्टोरेज का सपोर्ट मिलेगा। फोन 50 मेगापिक्सल ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आएगा। पावर बैकअप के लिए 5000mAh बैटरी दी गई है, जिसे 25W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलेगा।