बिना स्पीड कम किए ही बदलते हैं गियर तो हो सकता है मोटरसाइकिल को नुकसान

बिना स्पीड कम किए ही बदलते हैं गियर तो हो सकता है मोटरसाइकिल को नुकसान

भारत में मोटरसाइकिल्स की काफी सारी वैराइटी मौजूद है। कुछ मोटरसाइकिल्स अर्बन रोड्स के लिए होती हैं तो वहीं कुछ ऑफ रोडिंग के लिए होती हैं। हालांकि बाइक्स को चलाने का तरीका एक जैसा ही होता है। कई बार लोग अपनी मोटरसाइकिल राइड करते हुए बिना स्पीड कम किए हुए ही गियर चेंज कर देते हैं। ऐसा करने से मोटरसाइकिल को काफी नुकसान होता है। हालांकि ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से स्पीड कम किए बगैर गियर चेंज करना बाइक को नुकसान पहुंचा सकता है।

गियर टूटने का खतरा

अगर आप मोटरसाइकिल का गियर बदलते समय स्पीड को कम नहीं करते हैं तो इससे इंजन को तो नुकसान होता ही है लेकिन जो सबसे बड़ी दिक्कत है वो गियर के साथ होती है। आपको बता दें कि तेज स्पीड में गियर चेंज करने से गियर को नुकसान होता है और वो टूट सकता है। ऐसे में आपको हमेशा गियर बदलने से पहले क्लच लेना चाहिए और फिर स्पीड कम करके गियर बदलना चाहिए।


इंजन ओवर हीटिंग

आपको हमेशा गियर चेंज करते समय स्पीड कम नहीं करते हैं तो इससे इंजन तेजी से गर्म हो सकता है। अगर बार बार ऐसा किया जाए तो इससे इंजन में कोई मेजर डैमेज हो सकता। कई बार इंजन के पिस्टन भी इस गलती की वजह से मेल्ट हो जाते हैं।

माइलेज

जब भी आप गियर चेंज करने से पहले स्पीड कम नहीं करते हैं तो इससे इंजन काफी ज्यादा ग्राम हो जाता है। नतीजतन हीट ज्यादा होने की वजह से माइलेज काफी कम होने लगता है। अगर लंबे समय तक ऐसा किया जाए तो आपको बार-बार फ्यूल भरवाने की जरूरत पड़ने लगती है।

गियर शिफ्टिंग से बढ़ाया जा सकता है कार का माइलेज
गियर शिफ्टिंग के बारे में जानकर 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं अपनी पुरानी कार का माइलेज
यह भी पढ़ें
इंजन बंद हो जाना

अगर आप बिना अपनी मोटरसाइकिल की स्पीड कम किए हुए ही गियर शिफ्ट करते हैं तो इससे ओवरहीटिंग हो सकती है जिसकी वजह से आपकी मोटरसाइकिल बीच रास्ते में ही बदन हो जाती है। ऐसे में आपको गियर शिफ्ट करने से पहले स्पीड कम कर लेनी चाहिए।  


Samsung ने भारत में लॉन्च किया Galaxy A12 स्मार्टफोन

Samsung ने भारत में लॉन्च किया Galaxy A12 स्मार्टफोन

हाल ही में सैमसंग ने गैलैक्सी ए 12 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन की कीमत मात्र 12,999 रुपये है। ये ब्लैक, ब्लू और व्हाइट कलर वेरिएंट के साथ आता है। सैमसंग गैलैक्सी ए12 क्वाड कैमरे से लैस है, जिसमें 48 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा, 5 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड कैमरा, 2 मेगापिक्सल डेफ्त कैमरा दिया गया है। 

स्पेसिफिकेशन

वहीं कीमत की बात करें तो, 4जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 12,999 है, वहीं 4जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 13,999 रुपये में तय की गई है। 


सैमसंग गैलैक्सी ए12 क्वाड कैमरे से लैस है, जिसमें 48 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा, 5 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड कैमरा, 2 मेगापिक्सल डेफ्त कैमरा दिया गया है।


गौतम बुद्ध के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपकी जिंदगी       कब से शुरू हो रहा है खरमास, नहीं कर पाएंगे कोई शुभ कार्य       मार्च में है महाशिवरात्रि, होली, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार       समस्याओं से आप भी हैं परेशान, तो पढ़ें भगवान ​बुद्ध से जुड़ी यह प्रेरक कथा       महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, शिव जी प्रसन्न होकर कष्टों से देते हैं मुक्ति       पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर कर सकती है आपके किचन में मौजूद ये एक चीज़!       इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर       काम करने पर जल्दी थकान होती है तो स्टैमिना बढ़ाएं       बेहतरीन माउथ फ्रेशनर होने के साथ सेहत का भी रखती हैं ख्याल इलायची       क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है, जानें       बारिश होगी फिर से, 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी       घातक कोरोना पर आदेश, किसी भी दिन और समय लगेगी वैक्सीन       नई संसद में सुरंग, रास्ता जाएगा पीएम आवास तक       Vaccination 2.0: केजरीवाल-मनोज सिन्हा को लगी वैक्सीन       अलवर में मिला संदिग्ध कबूतर, सुरक्षा एजेंसियां हुईं अलर्ट       नेहा कक्कड़-गुरु रंधावा के इस गाने ने मचाया धमाल, एक ही हफ्ते में देखा इतने करोड़ लोगों ने       Holi 2021 से पहले खेसारी लाल यादव के इस गाने ने मचाया धमाल       जाह्नवी कपूर के गाने पर सोना मोहापात्रा का फूटा गुस्सा       प्राइवेट जेट में सवार होने से पहले दिखा यह अंदाज़, Bhediya की शूटिंग से पहले 'भेड़िया' बने वरुण धवन       Katrina Kaif ने सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के साथ यूं की मस्ती