समुद्री तनाव को बढ़ा सकता है चीन का नया तटरक्षक कानून: अमेरिका

समुद्री तनाव को बढ़ा सकता है चीन का नया तटरक्षक कानून: अमेरिका

अमेरिका (United States) ने शुक्रवार को चीन द्वारा हाल में जारी तटरक्षक कानून को लेकर चिंता जाहिर की। अमेरिका ने कहा कि इससे समुद्री विवाद बढ़ सकता है। स्पूतनिक ने विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस (Ned Price) के हवाले से कहा, 'चीन के नए तटरक्षक कानून को लेकर फिलीपींस (Philippines), वियतनाम (Vietnam), इंडोनेशिया (Indonesia), जापान (Japan), व अन्य देशों की तरह अमेरिका ने भी चिंता व्यक्त किया है।' पिछले माह, चीन के शीर्ष विधायी निकाय नेशनल पीपुल्स कांग्रेस स्टैंडिंग कमिटी ने तटरक्षक कानून को पारित किया था जो तट रक्षा की मजबूती के लिए है ताकि चीन के अधिकार में आने वाले जलक्षेत्र में विदेशी नौकाओं से खतरा न रहे। तटरक्षक कानून के तहत समुद्र की निगरानी की जाती है।

अमेरिका ने इन नए चीनी तटरक्षक कानून पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे इलाके में जारी क्षेत्रीय एवं समुद्री विवाद और बढ़ेगा एवं अवैध दावे करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि चीन ने पिछले महीने कानून पारित किया था जिसके तहत पहली बार तटरक्षक विदेशी पोतों पर फायरिंग कर सकते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'अमेरिका, फिलीपीन, वियतनाम, इंडोनेशिया, जापान एवं अन्य देशों के साथ है जिन्होंने चीन द्वारा हाल में लागू तटरक्षक कानून को लेकर चिंता जताई है। इससे इलाके में पहले से जारी क्षेत्रीय एवं समुद्री विवाद और बढ़ सकता है।'

उल्लेखनीय है कि दक्षिण चीन सागर एवं पूर्वी चीन सागर में चीन सीमा विवाद में उलझा है। चीन ने इलाके पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए वहां कई द्वीपों एवं चट्टानों का सैन्यीकरण किया है। ये दोनों इलाके खनिज, तेल एवं अन्य प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न होने के साथ-साथ वैश्विक व्यापार के प्रमुख मार्गों में से एक है। नेड प्राइस ने कहा,'हम विशेषतौर पर कानून की भाषा को लेकर चिंतित है जिसमें दक्षिण एवं पूर्वी चीन सागर में चल रहे क्षेत्रीय एवं समुद्री विवाद में चीनी दावे को लागू करने के लिए संभावित बल के इस्तेमाल की बात की गई है व इनमें चीनी तटरक्षा के सशस्त्र बल शामिल हैं।'


इन दो शक्तिशाली देशों को दी चेतावनी, चीन ने साउथ चाइन सी में बरसाए बम

इन दो शक्तिशाली देशों को दी चेतावनी, चीन ने साउथ चाइन सी में बरसाए बम

नई दिल्ली: चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब चीन की सेना ने साउना चाइना सी में बम बरसाए हैं। चीनी सेना ने साउथ चाइना सी में लाइव मिसाइल फायर ड्रिल किया है।

साउथ चाइना सी में अमेरिकी युद्धपोत भी मौजूद है। जानकारों का कहना है कि जो बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद भी इस क्षेत्र को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव जारी रहेगा। अमेरिका ने इस इलाके में अपना सबसे घातक परमाणु पनडुब्बी यूएसएस ओहियो को भेजा था।

दुश्मनों पर हमला करने का अभ्यास
चीन की सरकारी मीडिया ने कहा कि इस दौरान चीनी सेना के दक्षिणी थिएटर कमांड ने समुद्र में दुश्मनों पर मिसाइलों से हमला करने का अभ्यास किया। लेकिन चीनी मीडिया ने यह नहीं बताया कि यह युद्धाभ्यास कब किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, इस ड्रिल में गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक यिनचुआन, गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट हेंगयांग, एम्फिबियस डॉक लैंडिंग शिप वुझिसन और सपोर्ट शिप चैगन हू शामिल थे।

चीनी सेना का दक्षिणी थिएटर कमांड ही साउथ चाइना सी में चीनी जलक्षेत्र की रक्षा में तैनात है। चीन ने इस थिएटर कमांड को ताइवान, जापान और वियतनाम के खिलाफ तैनात किया। थिएटर कमांड की इन देशों के किसी भी खतरे से निपटने की जिम्मेदारी है। इस कमांड में 500 से ज्यादा खतरनाक युद्धपोत शामिल हैं। चीन के युद्धाभ्यास के दौरान अमेरिकी टोही विमान उड़ान पर था।

साउथ चाइना सी में बढ़ा युद्ध खतरा
चीन की इस हरकत के बाद साउथ चाइना चीन में तनाव बढ़ गया है। चीन और अमेरिका के बीच विवाद कम होता नहीं दिखाई दे रहा है। चीन और अमेरिका हॉन्ग कॉन्ग, ताइवान, शिनजियांग और तिब्बत को लेकर आमने-सामने हैं। अमेरिका साउथ चाइना सी में एयरक्राफ्ट कैरियर्स और पनडुब्बियां तैनात कर रहा है। अब चीन ने लाइव मिसाइल फायर ड्रिल कर अमेरिकी और ताइवान को खुली चेतावनी दी है।


गौतम बुद्ध के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपकी जिंदगी       कब से शुरू हो रहा है खरमास, नहीं कर पाएंगे कोई शुभ कार्य       मार्च में है महाशिवरात्रि, होली, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार       समस्याओं से आप भी हैं परेशान, तो पढ़ें भगवान ​बुद्ध से जुड़ी यह प्रेरक कथा       महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, शिव जी प्रसन्न होकर कष्टों से देते हैं मुक्ति       पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर कर सकती है आपके किचन में मौजूद ये एक चीज़!       इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर       काम करने पर जल्दी थकान होती है तो स्टैमिना बढ़ाएं       बेहतरीन माउथ फ्रेशनर होने के साथ सेहत का भी रखती हैं ख्याल इलायची       क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है, जानें       बारिश होगी फिर से, 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी       घातक कोरोना पर आदेश, किसी भी दिन और समय लगेगी वैक्सीन       नई संसद में सुरंग, रास्ता जाएगा पीएम आवास तक       Vaccination 2.0: केजरीवाल-मनोज सिन्हा को लगी वैक्सीन       अलवर में मिला संदिग्ध कबूतर, सुरक्षा एजेंसियां हुईं अलर्ट       नेहा कक्कड़-गुरु रंधावा के इस गाने ने मचाया धमाल, एक ही हफ्ते में देखा इतने करोड़ लोगों ने       Holi 2021 से पहले खेसारी लाल यादव के इस गाने ने मचाया धमाल       जाह्नवी कपूर के गाने पर सोना मोहापात्रा का फूटा गुस्सा       प्राइवेट जेट में सवार होने से पहले दिखा यह अंदाज़, Bhediya की शूटिंग से पहले 'भेड़िया' बने वरुण धवन       Katrina Kaif ने सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के साथ यूं की मस्ती