कोरोना से दुनिया में तबाही, चमगादड़ों की मिली नई प्रजाति

कोरोना से दुनिया में तबाही, चमगादड़ों की मिली नई प्रजाति

नई दिल्ली : किसी भी मनुष्य को डराना हो तो उसे बस उल्टे लटकते चमगादड़ दिखा दो। उसकी बस एक झलक ही काफी होती है। हम में से अधिकतर लोगों ने कोरोना महामारी से दुनिया को दहलाने वाले चमगादड़ों के रंगीन होने की कभी कल्पना भी नहीं की होगी, सिर्फ काले रंग के चमगादड़ ही देखे होंगे। लेकिन वैज्ञानिकों ने ऑरेंज कलर का चमगादड़ ढूंढ निकाला है।

ऐसा माना जाता है कि चीन में चमगादड़ से मनुष्य में कोविड वायरस आया। हालांकि हम सभी ने अबतक सिर्फ काले रंग के ही चमगादड़ देखे हैं। किसी ने भी इनके रंगीन चमगादड़ नहीं देखे होंगे अब तक, इस पहल से वैज्ञानिक भी हैरान हैं।

वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह चमगादड़ की एकदम नई प्रजाति है। न केवल इसका रंग नारंगी है, बल्कि यह फ्लफी भी है। बुधवार को साइंटिफिक जर्नल अमेरिकन म्यूजियम नोविटेट्स में वैज्ञानिकों ने इस चमगादड़ को लेकर अपनी स्‍टडी प्रकाशित कराई है। इस स्‍टडी में पता चला है यह पूरी तरह से चमगादड़ की एक नई प्रजाति है।
 इस चमगादड़ की नई प्रजाति का नाम मायोटिस निंबेन्सिस है और यह गिनी के निम्बा पहाड़ों पर रहते हैं। इस चमगादड़ की सटीक जांच के लिए वैज्ञानिकों ने इस नई प्रजाति के एक नर और एक मादा प्रजाति को भी पकड़ा। आनुवंशिक विश्लेषण से यह सामने आया है कि यह नारंगी चमगादड़ अपने निकटतम रिश्तेदारों से एकदम अलग हैं। इसे नई प्रजाति घोषित करने में यह पहला कदम था। एक तरह से यह काले पंख वाले आम चमगादड़ की तरह दिखता है लेकिन इसके नारंगी रंग ने इसे चर्चित कर दिया है।

चमगादड़ की यह दिलचस्‍प प्रजाति
पश्चिम अफ्रीकी देश गिनी में वैज्ञानिक को चमगादड़ की यह दिलचस्‍प प्रजाति मिली है। टेक्‍सास के ऑस्टिन में एक गैर-लाभकारी संगठन बेट कंजर्वेशन इंटरनेशनल के डायरेक्‍टर जॉन फ्लैंडर्स ने कहा है कि ‘यह एक तरह से जीवन का लक्ष्‍य था लेकिन मैंने कभी सोचा नहीं था कि यह पूरा होगा। उन्होंने कहा कि लेबोरेटरीज में कई नई प्रजातियां खोजी जा रही हैं लेकिन जंगल में जाकर इस तरह से पूरी तरह से नई प्रजाति ढूंढना एकदम नया है।

न्‍यूयॉर्क में अमेरिकन म्‍यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्‍ट्री में स्तनधारियों की क्यूरेटर नैन्सी सीमन्स कहती हैं, ‘यह ऐसा है कि जैसे अनुभवी रिसर्चर्स फील्‍ड में गए और उन्‍होंने वहां जाकर एक जानवर को पकड़ा और हाथ में ले लिया। यह ऐसी चीज है जिसकी हम पहचान नहीं कर सकते हैं।


इन दो शक्तिशाली देशों को दी चेतावनी, चीन ने साउथ चाइन सी में बरसाए बम

इन दो शक्तिशाली देशों को दी चेतावनी, चीन ने साउथ चाइन सी में बरसाए बम

नई दिल्ली: चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब चीन की सेना ने साउना चाइना सी में बम बरसाए हैं। चीनी सेना ने साउथ चाइना सी में लाइव मिसाइल फायर ड्रिल किया है।

साउथ चाइना सी में अमेरिकी युद्धपोत भी मौजूद है। जानकारों का कहना है कि जो बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद भी इस क्षेत्र को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव जारी रहेगा। अमेरिका ने इस इलाके में अपना सबसे घातक परमाणु पनडुब्बी यूएसएस ओहियो को भेजा था।

दुश्मनों पर हमला करने का अभ्यास
चीन की सरकारी मीडिया ने कहा कि इस दौरान चीनी सेना के दक्षिणी थिएटर कमांड ने समुद्र में दुश्मनों पर मिसाइलों से हमला करने का अभ्यास किया। लेकिन चीनी मीडिया ने यह नहीं बताया कि यह युद्धाभ्यास कब किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, इस ड्रिल में गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक यिनचुआन, गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट हेंगयांग, एम्फिबियस डॉक लैंडिंग शिप वुझिसन और सपोर्ट शिप चैगन हू शामिल थे।

चीनी सेना का दक्षिणी थिएटर कमांड ही साउथ चाइना सी में चीनी जलक्षेत्र की रक्षा में तैनात है। चीन ने इस थिएटर कमांड को ताइवान, जापान और वियतनाम के खिलाफ तैनात किया। थिएटर कमांड की इन देशों के किसी भी खतरे से निपटने की जिम्मेदारी है। इस कमांड में 500 से ज्यादा खतरनाक युद्धपोत शामिल हैं। चीन के युद्धाभ्यास के दौरान अमेरिकी टोही विमान उड़ान पर था।

साउथ चाइना सी में बढ़ा युद्ध खतरा
चीन की इस हरकत के बाद साउथ चाइना चीन में तनाव बढ़ गया है। चीन और अमेरिका के बीच विवाद कम होता नहीं दिखाई दे रहा है। चीन और अमेरिका हॉन्ग कॉन्ग, ताइवान, शिनजियांग और तिब्बत को लेकर आमने-सामने हैं। अमेरिका साउथ चाइना सी में एयरक्राफ्ट कैरियर्स और पनडुब्बियां तैनात कर रहा है। अब चीन ने लाइव मिसाइल फायर ड्रिल कर अमेरिकी और ताइवान को खुली चेतावनी दी है।


नेहा कक्कड़-गुरु रंधावा के इस गाने ने मचाया धमाल, एक ही हफ्ते में देखा इतने करोड़ लोगों ने       Holi 2021 से पहले खेसारी लाल यादव के इस गाने ने मचाया धमाल       जाह्नवी कपूर के गाने पर सोना मोहापात्रा का फूटा गुस्सा       प्राइवेट जेट में सवार होने से पहले दिखा यह अंदाज़, Bhediya की शूटिंग से पहले 'भेड़िया' बने वरुण धवन       Katrina Kaif ने सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के साथ यूं की मस्ती       सिर्फ इतने रन बनाते ही चेतेश्वर पुजारा कर देंगे वो कमाल जो...       ग्लेन मैक्सवेल ने 5 छक्के 8 चौकों की मदद से खेली तूफानी पारी, न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाए इतने रन       विराट कोहली बतौर कप्तान 12 हजार का आंकड़ा छूने से महज इतने रन पीछे       ये टीम करेगी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाइ, भारत के हारने पर ऑस्ट्रेलिया नहीं       BCCI अधिकारी ने बताया कैसे होगा , पंजाब और हैदराबाद में हो सकते हैं IPL के मुकाबले       खतरे में दुनिया, आइसबर्ग के लाखों जिंदगियां होंगी खत्म       इन दो शक्तिशाली देशों को दी चेतावनी, चीन ने साउथ चाइन सी में बरसाए बम       चीनी हैकर्स का हमला! भारत पर मंडरा रहा बड़ा खतरा       पुडुचेरी-केरल की नर्सों ने लगाया पीएम मोदी को टीका       डिजिटल मीडिया गाइडलाइंस पर उठे सवाल, तो सरकार बोली...       बाल-बाल बचे दो IPS: हर तरफ बस दहक रही रही आग       आतंकी हमले में घायल कृष्णा ढाबा के मालिक के बेटे की मौत, जानें       Milind Soman और Ankita Konwar के रिश्ते को 7 साल हुए पूरे       Ameesha Patel पर लगा ढाई करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप, अब एक्ट्रेस ने कहा...       तूफ़ान पर हैं आर्या की नज़रें, सुष्मिता सेन ने कर दी दूसरे सीज़न की पुष्टि