पाकिस्तान ने सात देशों पर लगाया यात्रा प्रतिबंध, ओमीक्रोन से दुनिया में बढ़ी दहशत

पाकिस्तान ने सात देशों पर लगाया यात्रा प्रतिबंध, ओमीक्रोन से दुनिया में बढ़ी दहशत

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'ओमीक्रोन' ने दुनियाभर में हड़कंप मचा दिया है। पाकिस्तान ने एहतियात बरतते हुए सात देशों की यात्रा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। डान की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल कमांड एंड आपरेशन सेंटर (एनसीओसी) द्वारा जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, छह दक्षिणी अफ्रीकी देशों के साथ-साथ हांगकांग की यात्रा पर रोक लगा दी गई है। इन दक्षिणी अफ्रीकी देशों में दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक, बोत्सवाना और नामीबिया शामिल हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन को इस वैरिएंट के पहले मामले की जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से मिली थी। इसके अलावा बेल्जियम, हांगकांग, इजरायल और बोत्सवाना में भी इस वैरिएंट की पहचान की गई है। डब्ल्यूएचओ ने इस वैरिएंट को लेकर चिंता जताई है। बताया जा रहा है कि यह काफी खतरनाक है। इसके मद्देनजर कई देशों ने एहतियातन दक्षिण अफ्रीका से आने-जाने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

अब तक ये देश लगा चुके हैं प्रतिबंध

दक्षिणी अफ्रीकी देशों के लिए उड़ानों पर पाबंदी लगाने वाले देशों की संख्या बढ़ती जा रही है। यूरोपीय संघ के सदस्य देश, ब्रिटेन और पाकिस्तान सात अफ्रीकी देशों के लिए यात्रा पर पाबंदी लगा चुके हैं। इनके अलावा, आस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, ब्राजील, कनाडा, ईरान, जापान थाइलैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश और अमेरिका समेत कई देशों ने भी यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। ब्राजील ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों से लगने वाली अपनी सीमाओं को भी सील करने का फैसला किया है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ने तमाम देशों की तरफ से उठाए जा रहे इस कदम को अनुचित बताया है और कहा है कि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि नया वैरिएंट मौजूदा वैक्सीन के असर को बेअसर कर सकता है और अधिक संक्रामक है। इसके अलावा डब्ल्यूएचओ ने भी सभी राष्ट्रों से जल्दबाजी में कोई भी प्रतिबंधात्मक कदम नहीं उठाने की अपील की है।


देश में तीसरे दिन दो लाख से आये अधिक केस, दिल्ली मई इतने लोगो की हुई मौत

देश में तीसरे दिन दो लाख से  आये अधिक केस,  दिल्ली मई इतने लोगो की हुई मौत

विस्तार दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि राजधानी में कोरोना का पीक निकल गया है। अब रोजाना मिलने वाले मामलों में गिरावट आएगी। हालांकि, बीते दो दिन में कोरोना की जांच 36 फीसदी तक कम भी हुई हैं। कोरोना की लहर से निपटने के लिए सप्ताहांत कर्फ्यू का शनिवार को असर रहा। बाजार बंद होने से सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। सार्वजनिक परिवहन भी कम दिखे। हालांकि लोगों को आवश्यक सेवाएं निर्बाध रूप से मिलीं। 


दो दिन की तुलना में जांच का आंकड़ा 98 हजार से कम होकर 67 हजार तक पहुंच गया है। एक दिन में 67,624 नमूनों की जांच में 30.64, यानी 20,718 संक्रमित मिले हैं। इस दौरान 30 मरीजों की मौत हुई है।

कोरोना की संक्रमण दर 16 फीसदी पार, गंभीर श्रेणी के जिलों की संख्या हुई दोगुनी
कोरोना की तीसरी लहर देश के लगभग सभी राज्यों को अपनी चपेट में ले चुकी है। लगातार तीसरे दिन दो लाख से अधिक केस मिले हैं। देश के 236 जिले गंभीर श्रेणी में हैं। सात से 13 जनवरी के बीच इनमें साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से भी अधिक पहुंच गई है। पिछले एक सप्ताह के दौरान ही रेड जोन वाले जिलों की संख्या दोगुनी तक बढ़ी है।

देश में बीते एक दिन में 2,68,833 संक्रमित मिले हैं। इस दौरान 1,22,684 ठीक हुए व 402 की मौत हुई है। वहीं, ओमिक्रॉन के मामलों में एक दिन में 5.01 फीसदी की वृदि्ध दर्ज की है। अब 6,041 लोग संक्रमित हैं। संक्रमण दर 16 फीसदी के पार जा चुकी है। 

154 जिलों में दर 5 से 10 फीसदी 154 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 से 10 फीसदी है। इन जिलों को चिंताजनक श्रेणी में रखा गया है।  यूपी : 15,795 नए मरीज मिले हैं। गौतमबुद्ध नगर में 1873, गाजियाबाद में 1371 मरीज मिले हैं।   मुंबई : 10,661 नए मामले और 11 लोगों की मौत, सक्रिय मामले की संख्या हुई 73518।  हरियाणा : किशोरों को बिना टीका स्कूलों में प्रवेश नहीं मिलेगा। 26 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद हैं। प. बंगाल : चार नगर पालिकाओं के चुनाव अब 12 फरवरी को होंगे। कोविड प्रतिबंध 31 तक रहेंगे।