आर्मी तक पहुंची वैक्सीन, रिटायर्ड सैन्य कर्मियों का टीकाकरण

आर्मी तक पहुंची वैक्सीन, रिटायर्ड सैन्य कर्मियों का टीकाकरण

नई दिल्ली: देशभर में एक मार्च से कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का दूसरा फेज शुरू हो चुका है। इसमें 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों और 45 से 59 साल के ऐसे लोग, जो किसी तरह की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उनका टीकाकरण किया जा रहा है। इस बीच खबर है कि अब बहुत जल्द सेना के रिटायर्ड कर्मियों के लिए भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होगा।

मंत्रालय ने दी वैक्सीनेशन की मंजूरी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सेवा अस्पतालों में वयोवृद्धों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के आश्रितों के वैक्सीनेशन के लिए मंजूरी दे दी गई है। सशस्त्र बलों की चिकित्सा सुविधाओं के पंजीकरण पूरा होने के बाद कोविन पर ये प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू हो सकती है। इस बात की जानकारी सेना की ओर से दी गई है।

देश में जारी है दूसरे चरण का वैक्सीनेशन
देश में 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई है। सबसे पहले देश में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन के कर्मचारियों को वरीयता दी गई। इसके बाद अब दूसरे चरण में 60 साल के ऊपर के लोगों और 45 वर्ष से ज्यादा आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को टीका दिया जा रहा है।

देशव्यापी टीकाकरण प्रोग्राम के तहत पांच मार्च को करीब 15 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है। जबकि अब तक कुल 1.94 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वायरस का टीका दिया जा चुका है।

वैक्सीनेशन के बीच देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं। देश के करीब नौ राज्यों में तेजी से कोरोना का प्रसार हो रहा है। जिसके बाद केंद्र से लेकर राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं और संक्रमण को काबू करने के लिए जरुरी कदम उठा रही हैं।


चुनाव आयोग ने नेताओं से कहा- कोरोना दिशानिर्देशों का करें पालन, प्रचार में मास्क नहीं पहनने पर टोका

चुनाव आयोग ने नेताओं से कहा- कोरोना दिशानिर्देशों का करें पालन, प्रचार में मास्क नहीं पहनने पर टोका

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों और राजनीतिक नेताओं द्वारा प्रचार के दौरान मास्क नहीं पहनने की घटनाओं को इंगित किया। साथ ही उनसे कहा कि वे आयोग द्वारा पिछले साल जारी कोरोना दिशानिर्देशों का पूरी गंभीरता से पालन करें। उल्लंघन होने पर आयोग दोषी प्रत्याशियों, स्टार प्रचारकों या राजनीतिक नेताओं की जनसभाओं और रैलियों पर प्रतिबंध लगाने से नहीं हिचकेगा।

सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के नेताओं को लिखे पत्र में चुनाव आयोग ने कहा, 'यह सर्वज्ञात है कि हाल के हफ्तों में कोरोना संक्रमण के मामले बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। लेकिन आयोग के संज्ञान में ऐसी घटनाएं आई हैं जहां चुनावी सभाओं या प्रचार के दौरान आयोग के दिशानिर्देशों के प्रति असम्मान जताते हुए शारीरिक दूरी और मास्क पहनने के मानकों का उल्लंघन किया गया।' पत्र में स्टार प्रचारकों, राजनीतिक नेताओं या प्रत्याशियों द्वारा कोरोना प्रोटोकाल का पालन नहीं करने की घटनाओं का उल्लेख किया गया है। पत्र में कहा गया है कि ऐसा करके राजनीतिक दल और प्रत्याशी न सिर्फ खुद को बल्कि चुनावी सभा में आने वाले लोगों को भी संक्रमण के गंभीर खतरे में डाल रहे हैं।


काम के बीच 5 मिनट का ब्रेक लेकर इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के जरिए करें अपनी एनर्जी चार्ज       कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से गर्भवती महिलाओं को घबराने की नहीं, सजग व सतर्क रहने की है जरूरत       लॉकडाउन के समय इन एक्सरसाइज़ से सिर्फ 7 दिनों में घटेगा वज़न!       लॉकडाउन में अवसाद से बचना है तो अपने आपको मनोरंजन में मसरूफ रखें       बदलते मौसम में सेहत के प्रति सचेत रहने के साथ ही इन जरूरी बातों का भी रखें ध्यान       ब्रेकफास्ट में सीरियल कितनी मात्रा में लेना रहेगा सेहत के लिए फायदेमंद       बार-बार हाथ धोने से हाथों की खूबसूरती कम हो गई है तो इस तरह रखें ख्याल       लॉकडाउन पीरियड का उठाएं फायदा, हेल्दी और बैलेंस डाइट के अलावा इन टिप्स के साथ करें बैली फैट कम       स्वाद के साथ सूंघने की क्षमता बंद हो जाना भी हो सकता है COVID-19 का लक्षण       ई-सिगरेट या स्मोकिंग से बढ़ सकता है कोरोना वायरस का ख़तरा       क्या टीबी वैक्सीन कर पाएगी कोरोना वायरस से बचाव?       अगर रहना चाहते हैं फिट तो डाइट में ज़रूर शामिल करें दालचीनी!       हार्वर्ड के शोधकर्ताओं का दावा, कोरोना से सूंघने की क्षमता भी होती है कम       रातों में अच्छी नींद के लिए लें जायफल, कोरोना से लड़ाई में भी मिलेगी मदद       विटामिन सी और किचन में मौजूद मसालों से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम       पाक को जी-20 से ऋण में राहत की उम्मीद, आर्थिक मामलों के मंत्री खुसरो बख्तियार ने दी जानकारी       दीपक हुड्डा ने 6 छक्कों के साथ ठोकी तूफानी फिफ्टी, बना दिया IPL में अद्भुत रिकॉर्ड       ये है भारत की सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल, देती है जबरदस्त माइलेज       भविष्य की चुनौतियों से निपटने को तैयार होगा स्वस्थ भारत, जानिए बजट में आपके स्वास्थ्य को लेकर क्या है खास       पति और बेटे की कोरोना से मौत पर महिला ने सदमे में तोड़ा दम