क्या टीबी वैक्सीन कर पाएगी कोरोना वायरस से बचाव?

क्या टीबी वैक्सीन कर पाएगी कोरोना वायरस से बचाव?

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। रोज़ाना हज़ारों की संख्या में लोग मर रहे हैं। मौत का तांडव बदस्तूर जारी है। दुनिया के 178 देश पूरी रह से लॉकडाउन की स्थिति में हैं। देश और प्रदेश की सीमाएं सील हैं, जो जहां है वे वहीं पर स्थिर रहने को मजबूर हैं। चिकित्सा और विज्ञान जगत में हड़कंप मचा हुआ है। वैज्ञानिक और डॉक्टर्स इसकी तोड़ ढूंढने में दिलों जान से जुटे हैं। 

ऐसे में मेलबर्न के डॉक्टर्स को ट्यूबरक्लोसिस यानी टीबी की रोकथाम के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वैक्सीन दी गई है, ये देखने के लिए कि क्या कोरोना वायरस के मरीज़ों पर भी काम कर पाएगी या नहीं। 

बैसिलस कैलमेट-ग्यूरिन या BCG शॉट का इस्तेमाल पिछले 100 सालों से किया जा रहा है। इस शॉट के ऑफ-टारगेट लाभों को देखते हुए इसकी बड़ी प्रशंसा हुई है। ये न सिर्फ ब्लैडर कैंसर की शुरुआती स्टेज के लिए एक आम इम्यूनोथैरेपी है बल्कि ये किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए शरीर के पहले इम्यून डिफेंस को बेहतर तरीके से ट्रेन करती है।

क्या BCG शॉट आएगा काम?

कोरोना वायरस के खिलाफ स्पेशन वैक्सीन आने में कम से कम एक साल है, ऐसे में WHO का कहना है कि तब तक ये जानना ज़रूरी है कि क्या BCG वैक्सीन उन लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करेगी जो इससे पीड़ित हैं। मेलबर्न के मरडॉक चिल्ड्रन्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के इंफेक्शियस डिसीज़ रिसर्च के हेड, नाइजेल कर्टिस BCG पर रिसर्च कर रहे हैं। WHO अंतर्राष्ट्रीय समूहों को प्रोत्साहित कर रहा है कि वो भी इस अध्ययन में नाइजिल का सहयोग करें।

नाइजेल कर्टिस का कहना है कि BCG इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देती है ताकि यह अलग-अलग तरह के इंफेक्शन के खिलाफ बेहतर बचाव करे, अलग-अलग तरह के वायरस और बैकटीरिया के खिलाफ भी मज़बूत होकर लड़े।  

4000 हेल्थ केयर स्टाफ पर होगा ट्रायल

ऑस्ट्रेलिया में अस्पताल के 4000 हेल्थ केयर स्टाफ ने 6 महिने तक चलने वाले इस ट्रायल के लिए वॉलंटियर किया है। सोमवार से शुरू हुए इस ट्रायल में एक-एक करके सबको फ्लू, टीबी और इंफ्लूएंज़ा के खिलाफ ये वैक्सीन लगेगा। इस दौरान प्लेसबो वैक्सीन एक कंट्रोल के तौर पर काम नहीं करेगी क्योंकि BCG का शॉट त्वचा पर रिएक्शन की वजह से निशान छोड़ता है, जिससे ये साफ हो जाएगा कि किस ग्रुप को ये वैक्सीन लगाया गया है।

स्वास्थ्य कर्मी हैं प्राथमिकता

इसी तरह की रिसर्च नीदरलैंड में भी की जा रही है। कर्टिस ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह ऑस्ट्रेलिया के बाकी शहरों के साथ बॉस्टन के साथ भी लगातार चर्चा कर रहे हैं। उनको उम्मीद है कि यह वैक्सीन जो बिल्कुल महंगी नहीं है और हर साल 13 करोड़ नवजात बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लगाई जाती है, अब कई और लोगों की हिफाज़ करने में काम आ सकती है। इस वक्त प्राथमिकता हेल्थ वर्कर्स को दी जा रही है, जिन्हें बीमार रोगियों की देखभाल करते समय कोरोना वायरस से संक्रमित होने का अधिक ख़तरा है। कर्टिस का कहना है कि हमें हर हाल में ऐसा रोस्ता ढूंढ़ना है जिससे हम स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा कर सकें। 


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह