कोरोनावायरस का खात्मा कर सकती हैं अल्ट्रावायलेट किरणें, रिसर्च

कोरोनावायरस का खात्मा कर सकती हैं अल्ट्रावायलेट किरणें, रिसर्च

साल का अंत करीब है और कोरोनावायरस अभी भी हलकान होता नहीं दिख रहा। इस वायरस को काबू करने के लिए पूरी दुनिया में तरह-तरह के शोध चल रहे है। अब तेल अवीव विश्वविद्यालय (टीएयू) के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया है कि कोरोनावायरस को जल्दी और सस्ते में पराबैंगनी (यूवी-एलईडी) का उपयोग करके मारा जा सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक यूवी-एलईडी तकनीक जल्द ही निजी और व्यावसायिक उपयोग के लिए लोगों के पास उपलब्ध होगी। शोधकर्ताओं के मुताबिक अल्ट्रावायोलेट किरणें कोरोनावायरस पर काबू कर सकती हैं।

यह पहला ऐसा अध्ययन है जो कोरोनवायरस के परिवार से वायरस पर विभिन्न आवृत्तियों पर यूवी-एलईडी विकिरण की कीटाणुशोधन दक्षता पर आयोजित है। अध्ययन का नेतृत्व प्रोफेसर हाडस मैमन ने किया जो टीएयू के स्कूल ऑफ मेकैनिकल इंजीनियरिंग, इबी और अलादर फ्लेसमैन इंजीनियरिंग संकाय में पर्यावरण इंजीनियरिंग कार्यक्रम के प्रमुख है। यह आलेख नवंबर 2020 के जर्नल ऑफ़ फ़ोटोकैमिस्ट्री एंड फ़ोटोबायोलॉजी में प्रकाशित हुआ था।


प्रोफेसर मैमन ने कहा कि पूरी दुनिया इस समय कोरोनोवायरस को मारने के लिए प्रभावी समाधान की तलाश कर रही है, अगर हम इस वायरस को मारने चाहते हैं तो हमें रासायनिक छिड़काव का सहारा लेना होगा। इस छिड़काव का इस्तेमाल हम बस, ट्रेन, स्पोर्ट्स हॉल, विमान या अन्य जगाह को कीटाणुरहित करने के लिए कर सकते हैं, जिसके लिए हमें शारीरिक श्रम का इस्तेमाल करना होगा। हर जगह इस कीटाणुरहित रसायन का छिड़काव करना पॉसिबल नहीं है। जबकि एलईडी बल्बों को आप वेंटिलेशन सिस्टम और एयर कंडीशनर में स्थापित कर सकते हैं। ये एलईडी हवा से वायरस को ऑब्जर्व करके मार देंगे और हवा शुद्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि उदाहरण के तौर पर मेडिकल स्टाफ के पास अस्पतालों में मैन्युअल रूप से कंप्यूटर, कीबोर्ड और अन्य सतहों को कीटाणुरहित करने के लिए समय नहीं है, जिसका नतीजा संक्रमण और क्वारंटाइन हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया कि पराबैंगनी प्रकाश को फैलाने वाली एलईडी बल्बों का उपयोग करके कोरोनावायरस को मारना काफी सरल हो सकता है। ऐसे में शोधकर्ताओं का मानना है कि उद्योग आवश्यक समायोजन करके रोबोट सिस्टम में बल्ब को इंस्टॉल कर सकता है। इसके अलावा एयर कंडीशनिंग, वैक्यूम और वाटर सिस्टम में बल्ब को स्थापित करके बड़ी सतहों और रिक्त स्थानों को आसानी से कीटाणुरहित किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने हालिया अध्ययन में कोरोनावायरस को मारने के लिए ऑप्टिमल वेवलेंथ का परीक्षण किया और पाया कि 285 नैनोमीटर की लंबाई वाला यूवी एलईडी बल्ब 265 नैनोमीटर की लंबाई वाले यूवी एलईडी बल्ब की तुलना में वायरस को मारने में अधिक सक्षम था और आधे मिनट से भी कम समय में कोरोनावायरस को 99.9% खत्म कर सकता है। यहां यह जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि 285 nm LED बल्ब, 265 nm LED बल्ब की तुलना में बहुत सस्ता और आसानी से उपलब्ध है।


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह