बालतोड़ के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

बालतोड़ के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

शरीर के हर हिस्से में कई छोटे-छोटे बाल होते है। कई बार शरीर के किसी हिस्से का बाल टूट जाने पर वहां घाव बन जाता है। इसके कारण आपको असहनीय दर्द और पीड़ा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन घाव से छुटकारा पाने के लिए आप हार्मपुल दवाइयों का इस्तेमाल करते है। इसकी बजाए आप इन्हें कुछ घरेलू नुस्खें से भी दूर कर सकते है।

बालतोड़ के घरेलू नुस्खे:

एप्पल सिरका: एंटी-बैक्टीरिया एप्पल सलाइड सिरके को उबाल कर रोजाना बालतोड़ वाली जगहें पर लगाएं। इससे आपको दर्द से तुंरत आराम मिलेगा और घाव कुछ ही हफ्तों में गायब हो जाएगा।

एलोवेरा: बालतोड़ के घाव को ठीक करने के लिए एलोवेरा को घाव वाली जगहें पर मलें। इससे आपको जलन से राहत मिलेगी और घाव भी दूर हो जाएगा।

लहसुन: ताजा लहसुन को उबालने के बाद पीस कर घाव वाली जगहें पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफलामेंटोरी गुण घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करते है।

नीम: एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाली नीम को पीस कर घाव वाली जगहें पर रोजाना लगाएं। एक हफ्ता नियमित रूप से इसका इस्तेमाल घाव को गायब कर देगा।

हल्दी: औषधिए गुमों वाली हल्दी को घाव प गलाने से कुछ ही हफ्तों में आराम मिल जाएगा। इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीने से बालतोड़ दर्द से राहत मिलती है।


महिलाओं में उम्र के साथ बढ़ने लगती है प्रेग्नेंसी की समस्या

महिलाओं में उम्र के साथ बढ़ने लगती है प्रेग्नेंसी की समस्या

मॉर्डन ज़माने में धीरे धीरे इंसानों की मानसिकता बदलती जा रही है। लेकिन अधिक उम्र में मां बनना बच्चे और मां दोनों के हेल्थ के लिए खतरनाक है, क्योकि उम्र बढ़ने के साथ बच्चे को सही तरीके से पोषण नहीं मिल पाता है। अधिक उम्र न सिर्फ महिलाओं के लिए नुकसानदायक है बल्कि पुरुषो में भी प्रजनन क्षमता को कम करता है।

इसलिए आती है प्रेग्नेंसी की समस्या:

देर से शादी होने के कारण पुरुषों की प्रजनन शक्ति या शुक्राणु सीधे तौर पर प्रभावित होते है। इस कारण गर्भधारण करने में समस्या होती है।

उम्र बढने के साथ-साथ पुरुषों के शुक्राणु व महिला के अंडाणु की गुणवत्ता कमजोर होती चली जाती है। 

उम्र बढ़ने के साथ ही पुरुष व महिलाएं हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व थायराइड जैसी बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते है।

अधिक उम्र में शादी से महिलाओं की बच्चेदानी में ट्यूमर भी होने लगे हैं। देरी से स्तनपान, गांठ पैदा कर देता है जो स्तन कैंसर का खतरा बढ़ा देती है। 

30 से 35 साल की उम्र के बाद एबनॉर्मल प्रेग्नेंसी की संभावनायें बढ़ जाती हैं। अधिक उम्र में प्रेग्नेंट होने से नॉर्मल डिलीवरी की संभावना बहुत कम हो जाती है।


आज आधी रात से Delhi Airport के टर्मिनल-2 पर बंद हो जाएंगी विमान सेवाएं       फिर बढ़ रहे गोल्ड के दाम, चांदी में भी दिखा उछाल       कहीं आप तो ज्यादा समय तक नहीं रोकती हैं पेशाब, हो सकती है ये खतरनाक दिक्कत       लॉकडाउन में घर में रहने से बिगड़ रहे है पार्टनर संग रिश्ते, रोमांटिक पलों के लिए करें ये काम       सना मकबूल ने बढ़ाया इंस्टा का तापमान, शेयर की बोल्ड फोटोज       अगर पैसे कमाने के बावजूद घर में नहीं टिकता है पैसा, तो अपनाएं ये टिप्स       लॉकडाउन बना है आपके प्यार में अड़चन तो दूर रहकर भी ऐसे कर सकते हैं प्रेम       भारतीय मर्द अपनी होने वाली पत्नी में चाहता है यह खूबियां       महिलाओं की ये गलतियां बन सकती हैं प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन की वजह       अगर कोशिशों के बावजूद नहीं हो पा रही है प्रेग्नेंट तो अपनाए ये तरीके       अगर काम के दौरान थक गयी हैं आपकी आँखें तो ऐसे करें रिलैक्स       अगर आप भी जीवन में अकेलापन महसूस करते है तो अपनाए ये खास टिप्स       लम्बे समय तक ब्यूटीफुल और यंग दिखने के लिए फॉलो करें ये उपाय       अपने चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बनाये रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स       म्यूजियम में सजाब्रिटेन में गिरा यह उल्कापिंड आखिर क्यों है इतना खास?       OMG! सोने की अंगूठी 'पहनकर' तैरती मिली छोटी सी मछली, लोगों ने कहा...       गाजा में हमलों पर UNSC में दिखे 'आंसू'इजरायल ने हमास को दिया दोष, फिलिस्तीन ने कहा...       बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पर हमले को बताया 'आत्मरक्षा', कहा...       जलवायु बदलाव से सिकुड़ रही है वायुमंडल की परत       पाकिस्तान के सिंध प्रांत में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा