इन 7 फलों को जरूर करें अपने आहार में शामिल

इन 7 फलों को जरूर करें अपने आहार में शामिल

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता हैं स्वस्थ और संतुलित आहार। शरीर को पोषक तत्वों की पूर्ती करने में फलों का बहुत महत्व होता हैं। गर्मियों के दिनों में फलों के सेवन के साथ ही जूस को भी शामिल किया जाता हैं। लेकिन सर्दियों के दिनों में आपको फलों के चुनाव के दौरान भी एहतियात बरतने और यह जानने कि जरूरत होती हैं कि कौनसा फल आपकी सेहत के लिए लाभदायी साबित होगा। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन सर्दियों के दिनों में आपको अच्छी सेहत दिलाएगा।

सेब खाएं
सेब एक ऐसा फल है जो सर्दी और गर्मी हर मौसम में खाए जाने वाला है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन, आयरन और रक्त कमी नहीं होती। इस में पाए जाने वाले पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में संक्रमण फैलाने से बचाव रखते हैं। रोजाना 1 सेब का सेवन करने से इस मौसम में भी बीमारियों से बचा जा सकता है।

अनार का जरूर करें सेवन
इसमें फाइटोकेमिकल्स, पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, विटामिन होते हैं, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और फ्री रेडिकल्स जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आप में खून की कमी है तो आप रोजाना अनार का खाना चाहिए।

कीवी खाएं
कीवी हमारे शरीर के लिए सबसे बढ़िया फल है। इसका सेवन डेंगू को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इससे शरीर में सेल्स की कमी नहीं होती है। अगर आपको सर्दियों में जुकाम, खांसी की समस्या रहती है तो आप कीवी खाएं और फिर देखिए इस फल का कमाल।

अनानास
पाइनेपल हमारी बॉडी के साथ-साथ चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। इसको खाने से चेहरे के दाग धब्बों, ब्लैकहेड्स और झाइयों को दूर करता है। इसमें मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट रोम छिद्रों को साफ करके चेहरे की रंगत को निखारता है।

केला
केला 12 महीने चलने वाला फल है। इससे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए केला खाएं जरूर खाएं। अगर आप केला नहीं खा सकते तो आप इसका शेक बना कर भी पी सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी 6 आपकी बॉडी को सर्दी नहीं लगने देता है।

शकरकंद खाएं
शकरगंद इस मौसम में शरीर के लिए बेस्ट है। अगर आपको लगता है कि आलू खाने से आपके शरीर में फैट आ रही है तो आप शकरगंद खा सकते हैं। इससे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। शरीर ठंड से बचा रहता है और गर्म रहता है। आप चाहे तो इसकी फ्रूट चाट बना कर भी खा सकते हैं।

संतरा
विटामिन्स से भरे इस फल का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इससे आप की सर्दी जुकाम जैसी हर बीमारी दूर होगी। आप चाहे तो इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।


अंडे खाने के फायदे, जिसे जानकर तुरंत खाना शुरू कर देंगे आप..

अंडे खाने के फायदे, जिसे जानकर तुरंत खाना शुरू कर देंगे आप..

अंडे में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे सुपरफूड भी कहा जाता है. डॉक्टर्स भी हर दिन कम से कम एक अंडा खाने की सलाह जरूर देते हैं. स्टडीज में अंडे के 9 फायदों की पुष्टि की गई है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

पोषक तत्व से भरपूर- अंडे में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाया जाता है. एक उबले अंडे में 6 फीसदी विटामिन A, 5 फीसदी, फोलेट, 7 फीसदी विटामिन B5, 9 फीसदी विटामिन B12, 9 फीसदी फास्फोरस और 22 फीसदी सेलेनियम पाया जाता है. इसके अलावा अंडे में विटामिन D, विटामिन E, विटामिन  K, विटामिन B6, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है.


 
ब्लड कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है- अंडे में खूब सारा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है लेकिन ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित नहीं करता है. ये लोगों पर भी अलग-अलग निर्भर करता है. अंडा खाने वाले 70 फीसदी लोगों में कोलेस्ट्रॉल की शिकायत नहीं होती है जबकि 30 फीसदी लोगों के कोलेस्ट्रॉल में मामूली बढ़ोतरी होती है.

अंडे में होता है कोलीन- कोलीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिल पाता है. कोलीन शरीर में सेल मेंब्रेन और मस्तिष्क के मोलेक्यूल को बनाने का काम करता है. शरीर में कोलीन की कमी से कई गंभीर समस्याएं होने लगती हैं. एक अंडे में 100 mg से भी ज्यादा कोलीन पाया जाता है.

दिल की बीमारियों खतरा कम- एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आमतौर पर खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है. शरीर में एलडीएल का स्तर बढ़ने से दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. हालांकि एलडीएल का आकार भी इसके कणों पर निर्भर होता है. कुछ एलडीएल के कण छोटे तो कुछ के बड़े होते हैं. स्टडीज के अनुसार जिन लोगों में एलडीए के बड़े कण पाए जाते हैं उनमें दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. स्टडीज से पता चलता है कि अंडा एलडीएल के छोटे कणों को बड़े में बदल देता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

आंखों के लिए अच्छा- उम्र के साथ-साथ आखें भी कमजोर हो जाती हैं. ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन एंटीऑक्सीडेंट आंख के रेटिना में जमा होते हैं जिनसे आंखों की रोशनी बढ़ती है. ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करते हैं. अंडे की जर्दी में ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अंडे में विटामिन A भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए जरूरी माना जाता है.

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है- अंडा शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. स्टडी के अनुसार 6 हफ्ते तक हर दिन दो अंडे खाने से HDL का स्तर 10 फीसदी तक बढ़ जाता है.

अमीनो एसिड और प्रोटीन की सही मात्रा- शरीर के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है. प्रोटीन शरीर में सभी प्रकार के ऊतकों और अणुओं को बनाने का काम करते हैं. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है. एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. अंडे में अमीनो एसिड भी सही अनुपात में पाया जाता है. इससे आपका शरीर प्रोटीन का अच्छे से पूरा इस्तेमाल करता है.

स्ट्रोक का खतरा कम करता है- ऐसा माना जाता है कि अंडे में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए अच्छा नहीं होता है. 17 स्टडीज की समीक्षा में ये बात निकल कर सामने आई है कि अंडे और दिल की बीमारी के बीच कोई संबंध नहीं होता है. हालांकि कुछ स्टडीज का दावा है कि अंडा खाने से डायबिटीज के मरीजों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है लेकिन लो कार्ब डाइट में अंडा खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

वजन कम करने में मददगार- अगर आप वजन कम करने के लिए कम कैलोरी खाना चाहते हैं तो अंडे से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता. अंडा खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है. ज्यादा वजन वाली 30 महिलाओं पर की गई स्टडी से पता चला कि ब्रेड की बजाय नाश्ते में अंडा खानी वाली महिलाओं को भूख कम लगी जिसकी वजह से उन्होंने अगले 36 घंटे में कम कैलोरी वाला खाना खाया और उनका वजन तेजी से कम हुआ.


Bank Holidays December 2020: दिसंबर में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद       3-4 हफ्तों में पूरी दिल्ली को लग सकता है Corona का टीका       बेहद खतरनाक होता हैं हार्ट अटैक का दर्द       हैदराबाद: ओवैसी के गढ़ में योगी आदित्याथ का रोड शो       अंडे खाने के फायदे, जिसे जानकर तुरंत खाना शुरू कर देंगे आप..       कोरोना के साथ अन्य मौसमी बीमारियों के संक्रमण को लेकर जारी हुए दिशानिर्देशों को जानें       छोटे कर्जदारों के लिए बड़ा झटका       बच्चों के लिए क्यों जरूरी है मां का दूध, जरूर जानें       जानिए, सेहत के लिए कितने फायदेमंद है ये पौधे       गठिया का अचूक इलाज, जानें क्यों आपके लिए जरूर हैं ये फूड       अखरोट खाने के यह फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान       हर वक्त थकान महसूस करते है, तो आयरन से भरपूर फूड को करें अपनी डाइट में शामिल       आंवलें का जूस पीने से हो सकते हैं कई फायदे       विटामिन C से भरपूर हैं ये सब्जियां, सेहत के लिए भी फायदेमंद       आखिर क्यों हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर से बेहतर है साबुन       मोदी सरकार ने जवानों को ही किसानों के विरूद्ध खड़ा कर दिया: राहुल गांधी       प्रदर्शन कर रहे किसानों से गृह मंत्री अमित शाह ने की ये अपील       पहली बार बिहार की सेंट्रल कारागार में ATM की सुविधा       रोजगार की तलाश में UAE पहुंचा भारतीय व्यक्ति लापता       सामने आया कोरोना का नया लक्षण, हमेशा के लिए आपको कर सकता हैं बहरा