सर्दी के मौसम में इन 4 हरी सब्जियों का करें सेवन,

सर्दी के मौसम में इन 4 हरी सब्जियों का करें सेवन,

 गर्मियों की बजाय ठंड में सब्जियों में वैराइटी बाजार में ज्यादा आती है। खासतौर पर हरी पत्तेदार सब्जियां। ये सब्जियां सेहत के लिए तो फायदेमंद होती हैं साथ ही ये शरीर में आयरन की कमी को भी दूर करती है। जो शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण घटक भी है। अगर आप आयरन की कमी से परेशान हैं और बेस्ट सॉल्यूशन ढूंढ रहे हैं तो ठंड के मौसम में आने वाली ये सब्जियां आपकी इस समस्या को दूर कर सकती हैं। 

पालक

पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें आयरन के अलावा विटामिन और खनिजों का भंडार है। जो रोग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के अलावा शरीर में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाती है। 

पत्तागोभी 

वैसे तो आजकल बाजार में ज्यादातर सब्जियां 12 महीने मिलने लगी हैं लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनका स्वाद ठंड के मौसम में ही आता है। इन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी पत्तागोभी है। पत्तागोभी आयरन से भरपूर होती है। इसके साथ ही ये वजन घटाने और स्किन को और भी बेहतर बनाने में भी कारगर है। 

ब्रॉकली

ब्रॉकली को सुपरफूड कहा जाता है। इसमें विटामिन बी के अलावा विटामिन सी, आयरन, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसे आप उबालकर या हल्का सा फ्राई करके भी खा सकते हैं। ये स्वाद में तो बढ़िया लगती है साथ ही फायदेमंद भी होती है। 

मेथी का साग

मेथी का साग बाजार में आना शुरू हो गया है। मेथी बरसात के मौसम से आना शुरू हो जाती है और पूरी सर्दी खूब बिकती है। ये ना केवल स्वाद में जबरदस्त होती है बल्कि इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने का काम भी करता है। इसके साथ ही इसे खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाएगी। 


छिपे हैं कई बीमारियों के इलाज, मूली खाने के अनेक फायदे

छिपे हैं कई बीमारियों के इलाज, मूली खाने के अनेक फायदे

सर्दियां आते ही मार्केट में मूली की डिमांड बढ़ जाती है। ज्यादातर लोग इसे सलाद के तौर पर खाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि मूली के खाने से बुखार में भी आराम मिलता है। कहने के लिए भले ही यह ठंडी होती है, लेकिन बुखार के पेशेंट्स के लिए मूली फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं मूली कई बीमारियों में भी राहत देने का काम करती है। मूली में छिपा है बड़ी-बड़ी बीमारियों का इलाज, करें इस तरह सेवन, पीलिया से मिलेगी राहत

1. पीलिया के पेशेंट्स के लिए मूली लाभदायक होती है। जिन लोगों को पीलिया हो चुका है या जो इससे रिकवर कर रहे होते हैं, उन्हें मूली को नमक के साथ जरूर खाना चाहिए। इससे पीलिया से काफी हद तक राहत मिलती है।


 
2. रेस्पिरेटरी डिस्ऑडर्स यानी जिन लोगों के लंग्स में प्रॉब्लम होती है। उन्हें मूली का सेवन करना चाहिए। इससे फेफड़ों की बीमारी में आराम मिलता है।


 
3. अक्सर लोगों की शिकायत होती है कि बुखार के टाइम उनके मुंह का टेस्ट बदल जाता है, जिससे कुछ भी खाने-पीने का स्वाद नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर पेशेंट्स मूली का रस लेते हैं, तो उन्हें काफी आराम मिलता है और वह जल्दी ठीक भी होते हैं।

4. कहा जाता है कि अगर किसी को कीड़ा काट ले, तो वहां पर मूली का रस लगाना चाहिए। इससे जल्दी आराम मिलता है और खुजली भी नहीं होती।


 
5. कई बार लोगों के मुंह से स्मेल आती है। ऐसे में उन्हें दूसरों के सामने झेंपना पड़ता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मूली एक अच्छी माउथ फ्रेशनर भी है। यह मुंह को फ्रेश और हेल्दी रखती है।

6. जिन लोगों को खट्टी डकारों की शिकायत होती है, वे मूली का सेवन नहीं करते हैं। पर आपको बता दें कि अगर ऐसे लोग मूली को उसके पत्तों और काले नमक के साथ खाएं, तो उन्हें खट्टी डकारों से आराम मिलेगा। साथ ही कब्ज के पेशेंट्स के लिए यह फायदेमंद है।

7. मूली एक ऐसी चीज है, जो कि हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद नेचुरल फाइबर बड़ी उम्र के लोगों के लिए तो खड़ा लाभदायक हैं। इससे डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है।


सामने आया कोरोना का नया लक्षण, हमेशा के लिए आपको कर सकता हैं बहरा       छिपे हैं कई बीमारियों के इलाज, मूली खाने के अनेक फायदे       LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 3 हजार रुपये महीना पेंशन       अब चीन की नहीं चलेगी चालबाजी, हिंदुस्तान ने पैंगोंग झील के पास तैनात किए मार्कोस कमांडो       जानें डायबिटीज़ में कैसे? लाभकारी साबित होती है ये चीज       इस तरह करें सेब के सिरके का इस्तेमाल, बनाएं मजबूत इम्यून सिस्टम       कब्ज की समस्या से चुटकियों में पायें छुटकारा       खून की कमी साथ इन बीमारियों में मिलेगी राहत, आपके लिए सुपर फूड हैं मखाने       नवरात्रि के दौरान हेल्दी रहने के लिए जरूर पिएं ये चीजें       इन बीमारियों के लिए रामबाण हैं इसका जूस       कोई नहीं जनता होगा केले के फूल के ये फायदें       इलायची से होने वाले ये अनोखे फायदे       सोने से पहले आंखों पर लगाएं ब्लू लाइट चश्मा ये फायदें       अगर आपको भी है यूरिक एसिड की समस्या तो इन चीजों से रहें दूर       लगातार आ रही हैं हिचकियों को रोकने के लिए अपनाएं ये उपाय       इन महिलाओं को होता है ब्रेस्‍ट कैंसर का ज्यादा होता है खतरा       अगर आप भी जान बूझकर रोकते हैं तो हो जाए सावधान!       फरवरी में नियंत्रण में आ जाएगी कोरोना महामारी       पाइल्स की समस्या से हैं परेंशान तो अपनाएं यह असरदार उपाय       नवरात्र के दौरान फलाहर में जरूर लीजिए ये 8 चीजें