इन बीमारी वाले के लिए जहर है ये फल, भूल से भी न करें सेवन

इन बीमारी वाले के लिए जहर है ये फल, भूल से भी न करें सेवन

फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हेल्दी होते हैं। सभी तरह के पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए हमें हर रोज अलग-अलग फलों के सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन फलों में प्राकृतिक शुगर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट को लिमिटेड मात्रा में ही फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कई फल ऐसे होते हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छे होते हैं और कुछ फलों से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसे ही फलों में से एक है अनानास, यह मीठा फल है और कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज रोगियों के लिए अनानास खाना सुरक्षित है? तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्या डायबिटीक पेशेंट के लिए अनानास सुरक्षित है या नहीं।

अनानास एक पोषक तत्वों से भरपूर फल है। इसमें ब्रोमेलैन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो आपके पाचन को बेहतर बनाने में सहायक होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए होते हैं, जो तनाव से निपटने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्टर का भी का काम करते हैं और सूजन को कम में भी मदद करते है।

अनानास एक मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) रैंक वाला फल है। कम जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) वाले फल डायबिटीज पेशेंट के लिए सबसे अच्छे होते हैं। अधिक कार्ब्स हाई ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते है। इसलिए ज्यादातर डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव से बचने के लिए कम कार्ब्स की संख्या वाले खाने पर ध्यान दिया जाता है। हालांकि, अनानास में कार्ब्स की कम मात्रा पाई जाती है।

अनानास विटामिन सी, विटामिन बी 12 (थियामिन), आयरन, एंटीऑक्सिडेंट, बायोफ्लेवोनॉइड्स, एंटी-इंफ्लेमेशन गुणों से भरा हुआ होता है। इसके अलावा अनानास में मैग्नीशियम और पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है। इसमें मौजचूद एंजाइम ब्रोमेलैन पाचन में मददगार होता है और एक मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है। अनानास में  फाइबर की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, जिससे आपका पेट ज्यादा वक्त तक भरा रहता है और साथ ही ये चीनी के अवशोषण को धीमा कर सकता है। परंतु मध्यम जीआई रैंक पर आने की वजह से यह  ब्लड शुगर लेवल के अनुरूप नहीं माना जाता।

अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो आप दोपहर के समय 100 ग्राम अनानास खा सकते हैं। लेकिन  जितना हो सके डायबिटीज के रोगी को अनानास खाने से बचना चाहिए। अनानास का जूस न पीएं क्योंकि इसमें चीनी की अधिक मात्रा पायी जाती है।


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह