लॉकडाउन पीरियड का उठाएं फायदा, हेल्दी और बैलेंस डाइट के अलावा इन टिप्स के साथ करें बैली फैट कम

लॉकडाउन पीरियड का उठाएं फायदा, हेल्दी और बैलेंस डाइट के अलावा इन टिप्स के साथ करें बैली फैट कम

लॉकडाउन पीरियड को जहां कुछ लोग एन्जॉय कर रहे हैं वहीं कुछ लोग बोर हो रहे हैं। बोरियत दूर करने का सबसे आसान और अच्छा उपाय है आप उन चीज़ों के लिए समय निकालें जिसे करने में आपको खुशी मिलती है। उन लोगों के लिए ये बहुत ही अच्छा टाइम है जो बिजी लाइफस्टाइल की वजह से वर्कआउट का समय नहीं निकाल पा रहे थे। घर में रहते हुए मसल्स बनाने वाली एक्सरसाइज के साथ आप बैली फैट को भी आसानी से कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे... 

कैसे पाएं छुटकारा

- बेली फैट कम करने के लिए नियमित एक्सरसाइज खासकर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बेहतर उपाय है। एक्सरसाइज की इस तकनीक से बॉडी की एब्डॉमिनल मसल्स से फैट कम होता है। इस प्रक्रिया से फैट मेटाबॉलाइज होता है और एनर्जी सुरक्षित होती है।

-एक्सरसाइज के बारे में एक प्रचलित मिथक है कि क्रंचेज और पैर ऊपर करके की जाने वाली एक्सरसाइज से बेली फैट खत्म होता है। लेकिन यह सिर्फ एक धारणा है। बेली फैट कम करने के लिए स्कॉट, डेडलिफ्ट, तेज दौडना और कई प्रकार की सर्किट ट्रेनिंग की जरूरत होती है।

-बेली फैट घटाने के लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है सही पोषण। इसलिए जरूरी है कि खाने में फाइबर लिया जाए। फाइबर की अधिक मात्रा से कैलरी घटती है और पेट व शरीर के अन्य हिस्सों में पानी नहीं इकट्ठा हो पाता। फल, सब्जियों व अनाज में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, इसलिए इन्हें अपने आहार में शामिल जरूर करें। लेकिन मीठी चीजों और रेड मीट से परहेज करना जरूरी है। फलों में मौजूद न्यूट्रिएंट और एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की रक्षा करते हैं।

-पेट को एकदम सपाट रखने के लिए खाना कम करके स्ट्रिक्ट डाइट अपनाने की कोई जरूरत नहीं है, जो अकसर लोग करते हैं। इसके उलट अधिक खाना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि खाना सही विटमिन व प्रोटीनयुक्त हो और सही समय पर ही खाया जाए। इसलिए दिन भर में 6 से 7 बार खाना खाएं, जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो और कार्बोहाइड्रेट्स कम।

-पेट का फैट कम करने के लिए सबसे जरूरी है नमक का कम से कम सेवन, क्योंकि ज्यादा नमक खाने की वजह से पेट में फैट जमता होता है।

-ठोस व तरल पदार्थ एक साथ न लें।

-खाने में सही मात्रा में कैल्शियम होना भी जरूरी है, कैल्शियम से भारी मात्रा में फैट कम होता है। साथ ही कैल्शियम कॉर्टिसोल हॉर्मोन को खत्म करता है, जिसकी वजह से हमारे शरीर में फैट इकट्ठा होता है।

-हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी होता है, दिन भर पानी पीकर बॉडी को हाइड्रेट रखने से खाना पूरी तरह से पचता है और हमारा बॉडी सिस्टम फिल्टर होता है। 2 कप पानी से शरीर का मेटाबॉलिक स्तर 30 प्रतिशत तक बढता है। व्यायाम करने से पहले धारे-धीरे पचने वाले का‌र्ब्स का सेवन करें, ऐसा करने से फैट जल्दी कम होता है।


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह