विटामिन सी और किचन में मौजूद मसालों से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम

विटामिन सी और किचन में मौजूद मसालों से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम

आपने अक्सर बहुत से लोगों को कहते सुना होगा कि अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आपको कोरोना वायरस से घबड़ाने की कोई आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करके और अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके आप कोविड-19 के संक्रमण से बचे रह सकती हैं। इम्यून सिस्टम अर्थात शरीर का रोग-प्रतिरोधी तंत्र मजबूत होने पर विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बच सकते हैं और अपनी सेहत की रक्षा कर सकते हैं। 

मसालों के साथ

हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए प्रतिदिन हमें अपने भोजन में अदरक, हरी मिर्च, लौंग, इलायची और कालीमिर्च का प्रयोग करना चाहिए।आजकल नवरात्र चल रहे हैं। अगर आप व्रत कर रही हैं तो नवरात्र के दिनों में भी उपरोक्त चीजों को खा सकती हैं। इसी प्रकार से खाने में दही का प्रयोग कर सकती हैं। दही के सेवन से भी इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है। इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए विटामिन सी भी बहुत जरूरी है। हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि चूंकि विटामिन सी को हमारा शरीर स्टोर करके नहीं रख पाता है। इसलिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। इसके लिए प्रतिदिन किसी न किसी रूप में नींबू के रस का सेवन जरूर करें। विटामिन सी की पूर्ति के लिए संतरा, मौसमी आदि फल भी खा सकती हैं। इनसे भी शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की पूर्ति होगी। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखकर हम विभिन्न बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

इस ओर भी दें ध्यान

अब अपना समय चार भागों में बाटें-

1. एक भाग स्वयं के लिए, जिसमें व्यायाम-प्राणायाम-ध्यान पूजा और कुछ सृजनात्मक कार्य करेंगे, तुलसी, गिलोय और हफ्ते में दो बार नीम की कोपलों का सेवन अवश्य करें।

2. दूसरा भाग परिवार को देंगे, जिसमें मौज-मस्ती, रिश्तेदारों से बातचीत करना और मिलजुल कर घर का काम करना।

3. कुछ नया खोजेंगे, मित्रों से खुशदिली से मिलेंगे तथा 'अपेक्षा कम, काम च्यादा' के सिद्धांत पर चलेंगे, जिससे तनाव कम रहेगा। 

4. समाज सेवा को देंगे, उस समाज की सेवा को, जिसने अप्रत्यक्ष रूप से हमें बहुत कुछ दिया है। जितने दिन घर में हैं, उतने दिन स्वयं को खोजिये।


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह