अगर रहना चाहते हैं फिट तो डाइट में ज़रूर शामिल करें दालचीनी!

अगर रहना चाहते हैं फिट तो डाइट में ज़रूर शामिल करें दालचीनी!

दालचीनी भारतीय मसालों का बेहद अहम हिस्सा है, जो आमतौर पर हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह एक मसाला ही नहीं है, बल्कि एक तरह की औषधि भी है।

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री जैसे गुण पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही यह हृदय (cardiovascular) संबंधित बीमारियों और इंटेस्टाइन हेल्थ के लिए भी लाभदायक होता है। अगर आप दालचीनी के सेवन से होने वाले फायदे से अनजान हैं तो आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं। 

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

दालचीनी पाउडर डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कम और साथ ही नियंत्रण में रखता है। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दालचीनी को ज़रूर शामिल करें। 

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

दालचीनी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी काम होता है। इससे रक्त में मौजूद फैटी एसिड भी कम होता है। 

मुंहासों में फायदेमंद

दालचीनी के इस्तेमाल से मुंहासों से निजात मिलता है। अगर आप दालचीनी और शहद को मिक्स कर अपने चहेरे पर इस्तेमाल करते हैं तो आपको मुहांसों से जल्द छुटकारा मिल सकता है। 

सूजन को कम करने में सहायक

दालचीनी में सिनेमैल्डिहाइड पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।  साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री की मात्रा भी भरपूर होती है जो कैंसर जैसी घातक बीमारी को बढ़ने से रोकती है।  

जीवाणु-संबंधी बीमारी

इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण सबसे अधिक पाया जाता है जो कि दालचीनी में सबसे सक्रिय तत्वों में से एक है जो संक्रमण और श्वसन तंत्र संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है। यह जीवाणु को बढ़ने से भी रोकता है। इसके साथ ही इसमें एंटी-माइक्रोबियल भी पाए जाते हैं जो मुंह की दुर्गंध और दांतों की सड़न को दूर करते हैं। 

त्वचा के लिए लाभकारी 

दालचीनी चेहरे की चिकनाहट और खूबसूरती को बरकरार रखने में बहुत फायदेमंद होता है। इससे एजिंग जैसी समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है। अगर आपती त्वचा पर उम्र दिखने लगी है या फिर बढ़ती उम्र के लक्षण नज़र आ रहे हैं, तो आपको अपने डाइट में दालचीनी ज़रूर एड करनी चाहिए। 

दिल की बीमारियों भी मददगार

दालचीनी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी कम करने में लाभदायक सिद्ध होती है।


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह