ब्रेकफास्ट में सीरियल कितनी मात्रा में लेना रहेगा सेहत के लिए फायदेमंद

ब्रेकफास्ट में सीरियल कितनी मात्रा में लेना रहेगा सेहत के लिए फायदेमंद

दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है ब्रेकफास्ट। जिसे स्किप करने की गलती बिल्कुल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आप पूरा दिन थका हुआ महसूस करेंगे साथ ही मोटापा को भी अप्रत्यक्ष रूप से दावत देते हैं। ऐसे में सबसे आसान और स्वास्थ्यवर्द्धक ब्रेकफास्ट का ऑप्शन हैं सीरियल। लगभग सभी सीरियल्स में फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो हार्ट और कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। तो आज हम जानेंगे सीरियल्स से कितनी कैलोरी मिलती है और यह आपके लिए कितना फायदेमंद है।हो गया है। 

1. ओट्स

दिन की शुरुआत 1 बोल ओटमील से करें। इसमें पर्याप्त फाइबर होता है, जो नुकसानदायक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। शोध से यह पता चला है कि जो लोग ओट्स का ज्यादा सेवन करते हैं, उनमें हृदय संबंधी रोगों की संभावना कम होती है। ओट्स में पर्याप्त पोषक तत्व, विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज़ और मैग्नीशियम होते हैं।सर्विंग- 30 ग्राम

2. म्यूजली

इसमें मौजूद फल और सब्जियां कैंसर के खतरों को कम करती हैं। म्यूज़ली की एक सर्विंग, फलों की 2 सर्विंग के बराबर होती है। म्यूज़ली साबुत गेहूं और अनाज से बनती है, जिसमें पर्याप्त फाइबर होता है। इसमें दूध मिलाकर खाने से प्रोटीन व कैल्शियम दोनों मिलता है।

कितनी कैलोरी- 55 ग्राम (196 कैलोरी)

3. कॉर्नफ्लेक्स

इसमें तमाम पोषक तत्व होते हैं। इसमें दूध मिलाने से इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ जाती है। इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ सैचुरेटेड फैट होता है। वजन को संतुलित रखने के लिए इसे ब्रेकफास्ट में शामिल करना चाहिए।

कितनी सर्विग- 30 ग्राम (108 कैलोरी)

4. दलिया

इसे मीठा या नमकीन दोनों रूपों में लिया जा सकता है। इसमें विटामिन ई व फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

कितनी सर्विंग- 30 ग्राम (102 किलो कैलोरी)

5. राइस फ्लेक्स

चावल से बनने वाले इस फ्लेक्स को गरम दूध, चीनी या गुड़ के साथ ब्रेकफास्ट में शामिल करें। इसमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है।

कितनी सर्विंग- 30 ग्राम (102 किलो कैलोरी)


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह