लॉकडाउन में अवसाद से बचना है तो अपने आपको मनोरंजन में मसरूफ रखें

लॉकडाउन में अवसाद से बचना है तो अपने आपको मनोरंजन में मसरूफ रखें

कोरोना वायरस की इस महामारी ने देश के हर आम और खास को लॉकडाउन में घर में वक्त बिताने पर मजबूर कर दिया है। इस समय कोरोना से बचाव हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इस मुश्किल दौर में इंटरटेनमेंट हमारे लिए बेहद मददगार है। यह हमें मानसिक संतुलन प्रदान करता है। 

लॉकडाउन ने सोशल डिस्टेंस पैदा कर दिया है। आप अपने दोस्तों सहकर्मियों और रिश्तेदारों से दूर हो गए हैं। इस अलगाव का सबसे ज्यादा असर मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। कोरोना वायरस ने आम जन में भय पैदा कर दिया है। लोगों से अलगाव और डर अवसाद का कारण है। इस समय आपकी दिन चर्या से लेकर नींद और भूख तक में बदलाव आया है। आप इस बदलाव में अपने ऊपर संयम रखना चाहते हैं तो अपने आपको इनटरटेनमेंट में मशगूल रखें।

इंटरटेनमेंट आपके मानसिक संतुलन को बैलेंस करने का काम करेगा। जी हां, फिल्म, गाने, नाटक आपके मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मददगार हैं। आपको पता है कि आपको इंटरटेन करने वाले फिल्म स्टार भी लॉकडाउन में अपने दिमाग को संतुलित रखने के लिए फिल्मी गाने, नाटक और फिल्म का सहारा ले रहे हैं, ताकि इन मुश्किल दिनों में भी उनकी मानसिक स्थति ठीक रहे और साथ ही वक्त का सदुपयोग भी हो सके।

जहां आम जन घर में अपना वक्त टीवी और फिल्में देखकर या नए-नए खाने पकाने के एक्सपेरिमेंट करके गुजार रहे हैं, वहीं आपका एंटरटेनमेंट करने वाले स्टार भी लॉकडाउन में अपना वक्त मनोरंजन के सहारे ही बीता रहे है। ताकि वो अपनी मानसिक स्थिति को बेहतर रख सकें।

घर ही सेफ है, ये बात आम आदमी से लेकर फिल्मी कलाकारों तक पर लागू है। मशहूर फिल्मी सितारे जैसे सलमान खान, शाहरुख, वरुण धवन, विराट कोहली, अनुष्का शर्मा जिन्हें अपनी जिंदगी में बमुश्किल ही घर में मनोरंजन करने का और परिवार के साथ वक्त बिताने का समय मिलता है। ये फिल्मी हस्तियां भी लॉकडाउन का पालन कर रही हैं और घर में वक्त गुजार रही हैं और घर में ही फिल्में देख रहे हैं। सलमान खान पेंटिंग बनाने में माहिर हैं। वो अपना वक्त पेंटिंग बनाने में और परिवार के साथ गुजार रहे हैं।

फिल्म स्टार रिचा चढ्डा ने तो सोशल मीडिया पर अपने दैनिकचर्या का बखान ही कर दिया है। उन्होंने बताया है कि वो इस लॉकडाउन का पूरी तरह सदुपयोग कर रही हैं। वो लॉकडाउन में नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम पर दिल खोल कर मूवी मस्ती का आनंद ले रही हैं। कुछ वक्त वो अपनी किताब लिखने के लिए शोध करने में भी निकालना चाहती हैं।


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह