लॉकडाउन के समय इन एक्सरसाइज़ से सिर्फ 7 दिनों में घटेगा वज़न!

लॉकडाउन के समय इन एक्सरसाइज़ से सिर्फ 7 दिनों में घटेगा वज़न!

कोरोना वायरस ने सभी की ज़िंदगी कई मायनों में बदल दी है। कम से कम कुछ दिनों के लिए ही सही, लेकिन अब सभी का घरों में बंद रहना एक आम बात हो गई है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप नई माहौल को अपना लें और इसी हिसाब से सेहतमंद और मज़बूत इम्यूनिटी के लिए अपनी ज़िंदगी में बदलाव करें। जैसे-जैसे कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वैसे ही मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट रहना एक ऑप्शन नहीं बल्कि बेहद ज़रूरी हो गया है। 

शारीरिक तौर पर एक्टिव रहने से न सिर्फ आपका मूड अच्छा रहता है, बल्कि ये तनाव और बेचैनी को भी कम करता है। अब जब जिम या बाहर रनिंग के लिए जाना नामुमकिन हो गया, ऐसे में हम बता रहे हैं 5 ऐसी चीज़ें जिनकी मदद से आप सिर्फ एक हफ्ते में ही वज़न कम कर सकती हैं।

साथ ही एक बात का ध्यान रखें कि वर्कआउट करने के साथ आपको खाने में भी परहेज़ करना पड़ेगा।

द बोट पोज़

1. इसके लिए पहले योगा मैट पर लेट जाएं और पैरों को सीधा रखें।

2. धीरे-धीरे अपने पैरों सीधे एंगल पर उठाना शुरू करें।

3. अब अपने हाथों और उंगलियों को पैरों की तरफ स्ट्रेच करना शुरू करें।

4. अपने पेट के हिस्से को टाइट रखें और आराम से सांस लें।

5. इस पोज़ को कुछ सेकेंड के लिए बनाए रखें।

6. बोट पोज़ के कम से कम 5 सेट करें और इसे 3 से 4 बार दोहराएं।

क्रंचेज़

1. लेटे और अपने घुटनों को मोड़ें।

2. अपने हाथों को सपोर्ट के लिए सिर के नीचे रखें।

3. लंबी सांस लें और एब्ज़ को टाइट करें।

4. अपने पेट को हिस्से को मोड़ते हुए घुटने की तरह आएं।

5. एक सेकेंड के लिए होल्ड करें और फिर धीरे-धीरे वापस जाएं।

6. कम से कम 20 बार दोहराएं और इसके 3 सेट करें।

माउंटेन क्लाइम्बर

1. पारंपरिक प्लैंक की पोज़ीशन से शुरू करें। आपकी कलाई बिल्कुल कंधों के नीचे आनी चाहिए और वज़न पैरों पर।

2. अपने हाथों को सीधा रखें और कंधों को दूर।

3. अपनी पीठ को ज़्यादा मोड़े नहीं।

4. अपनी पेट को टाइट रखें

5. अब अपने दाहिने घुटने को सीने के पास लाएं और फिर वापस प्लैंक की पोज़ीशन बना लें।  

6. ठीक ऐसा ही बाएं घुटने के साथ भी दोहराएं।

7. अब धीरे-धीरे अपनी स्पीड बढ़ाएं।

8. माउंटेन क्लाइम्बर को कम से कम 30 सेकेंड से लेकर एक मिनट तक करें।

लाइंग लेग रेज़

1.योगा मैट पर लेटें और अपने पैरों को सीधा रखें। 

2. इस दौरान आपकी हथेलियां ज़मीन पर फ्लैट होनी चाहिए और उंगूठे हिप्स के नीचे।

3. अपने पैरों को सीधा रखें और फिर धीरे-धीरे उठाएं।

4. फिर पैरों को 90 डिग्री के एंगल पर बिल्कुल सीधा कर लें।

5. अब धीरे-धीरे पैरों को वापस नीचे लाएं।

6. अपने पैरों को पूरी तरह से ज़मीन न रखें और दोबारा ऊपर उठाएं। 

7. इसे कम से कम 15 बार दोहराएं और इस तरह के तीन सेट करें।

प्लैंक

1. अपने हाथों और पैरों की उंगलियों को ज़मीन पर रखें।

2. इसके बाद अपने हाथों को कंधों की सीध में रखें, जैसे पुश-अप करने के दौरान करते हैं।  

3. ध्यान रहे कि सिर से लेकर पैरों तक आपके बॉडी स्ट्रेट रहे।

4. इसके साथ ही अपने पेट की मसल्स को टाइट रखें।

5. अगर आप पहली बार कर रहे हैं तो इस पोज़ीशन को 10 सेकेंड के लिए होल्ड करके रखें। धीरे-धीरे समय को बढ़ाते चलें।

खाने में चीनी न लें

अगर आप अपने पेट से फैट कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले मीठा खाना बंद करना होगा। इसमें सोडा और ताज़े फलों का जूस भी शामिल है। जब आप अपनी डाइट से मीठा निकाल देंगे तो आपके पेट के आसपास की चर्बी तेज़ी से घटनी शुरू हो जाएगी। अगर आपके लिए मीठा खाना बंद करना मुश्किल है, तो आप गुड़, ताज़े फल या फिर खजूर खा सकती हैं।  

नमक भी करना होगा बंद

जब आप खाने में ज़्यादा नमक लेते हैं, तो न सिर्फ आप ज़रूरत से ज़्यादा खा लेते हैं बल्कि आपका पेट भरा हुआ भी लगता है। साथ ही पैकेज्ड फूड, टिन फूड जैसी चीज़ें भी आपके पेट की सेहत के लिए सही नहीं हैं। बेहतर यही है कि ताज़ा फल, सब्ज़ियां और गेंहू खाएं।


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह