लाइलाज नहीं है डिप्रेशन और कम उम्र में भी हो सकती है इसकी समस्या, जानें

लाइलाज नहीं है डिप्रेशन और कम उम्र में भी हो सकती है इसकी समस्या, जानें

डिप्रेशन एक ऐसी प्रॉब्लम है जिससे बहुत सारे लोग जूझ रहे होते हैं लेकिन लोगों द्वारा इस बीमारी को सीरियस न लिए जाने और पागल की कैटेगरी में रखे जाने की वजह से वो इस बारे में किसी से भी डिस्कस करने से कतराते हैं। डिप्रेशन कई बार थोड़े समय के लिए ही रहता है, लेकिन कई बार यह भयानक रूप ले लेता है। यह स्थिति तब पैदा होती है जब हम जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक रूप से सोचने लगते हैं और जब यह स्थिति चरम पर पहुंच जाती है तो व्यक्ति को अपना जीवन बेकार लगने लगता है। जब दिमाग को पूरा आराम नहीं मिलता और उस पर हमेशा एक दबाव बना रहता है तो समझिए कि तनाव ने आपको अपनी चपेट में ले लिया है।

डिप्रेशन से उम्र का नहीं कोई रिश्ता

जी हां, अगर आपको लगता है कि डिप्रेशन कम उम्र में नहीं हो सकता तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं। पढ़ाई, करियर, रिलेशनशिप जैसी कई चीज़ें इस उम्र में तनाव की वजह बन सकती हैं। कम उम्र में ज्यादा तनाव लेने वालों में आगे चलकर यह और भी ज्यादा सीरियस हो जाता है।

तनाव के कारण शरीर में कई हार्मोन का स्तर बढ़ता जाता है, जिनमें एड्रीनलीन और कार्टिसोल प्रमुख हैं। लगातार तनाव की स्थिति अवसाद में बदल जाती है। अवसाद एक गंभीर स्थिति है। हालांकि यह कोई रोग नहीं है, बल्कि इस बात का संकेत है कि आपका शरीर और जीवन असंतुलित हो गया है। अवसाद को मानसिक बीमारी माना जाता है मगर इसके लक्षण आपको बाहर से भी दिखाई देते हैं। आइए आपको बताते हैं अवसाद के लक्षणों के बारे में।

नकारात्मकता

अवसाद एक तरह से व्यक्ति के दिमाग को प्रभावित करता है। इसके कारण व्यक्ति हर समय नकारात्मक सोचता रहता है। जब यह स्थिति चरम पर पहुंच जाती है तो व्यक्ति को अपना जीवन निरूद्देश्य लगने लगता है। इसके अलावा हमेशा हीन भावना से ग्रस्त होना अवसाद का मुख्य लक्षण हो सकता है।

किसी काम में मन न लगना

अवसाद का सबसे प्रमुख लक्षण यही है कि व्यक्ति हर समय परेशान रहता है और उसका किसी काम में मन नहीं लगता है। सामान्य उदासी इसमें नहीं आती लेकिन किसी भी काम या चीज में मन न लगना, कोई रुचि न होना, किसी बात से कोई खुशी न होनी, यहां तक गम का भी अहसास न होना अवसाद के लक्षण हैं।

कैसे करें बचाव

किसी भी चीज़ की उतनी ही टेंशन लें जिससे आपके रातों की नींद, दिन का सुकून न छीन जाए, फिर चाहे वह काम हो, रिलेशनशिप या फिर करियर। अगर आपका ऊपर दिए गए कोई भी लक्षण खुद में नजर आएं  तो बेझिझक होकर अपने फैमिली, फ्रेंडस से बात करें। जरूरत हो तो डॉक्टर की भी मदद लें। ध्यान रहें डिप्रेशन लाइलाज नहीं है बस वक्त रहते इसे पहचानकर संभलना जरूरी है।  


इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर

इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर

हर तरह का फल अपनी कोई न कोई खूबी लिए होता है। संतरे में विटामिन सी तो पपीता विटामिन ए से भरपूर होता है। कहने का मतलब है कि अच्छी डाइट लेने के साथ ही दिन में कम से कम दो या तीन अलग-अलग तरह के फल जरूर खाने चाहिए। अंगूर ज्यादातर लोगों का पसंदीदा फल होता है लेकिन हरे अंगूर से हटकर क्या आपने कभी काले अंगूरों का स्वाद चखा है क्योंकि ये दिखने में ही नहीं, कई अलग फायदों से भी भरपूर होते हैं।। 

1. सूजन की समस्या करता है दूर 

सुबह उठने पर ज्यादातर लोग पैरों, हथेलियों, चेहरे में सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं। तो उन्हें खासतौर से इस फल का सेवन करना चाहिए। पॉलीफेनॉल्स में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण ज्यादा होते हैं, जो सूजन की समस्या से बचाते हैं।

2. कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहने के लिए काले अंगूर का सेवन करना चाहिए। दरअसल काले अंगूर के छिलके में भी रेसवेरेट्रॉल केमिकल होता है, जो कैंसर सेल्स को शरीर में बढ़ने नहीं देता है। 


3. दिल का रखता है ख्याल

दिल का ख्याल रखने में काले अंगूर हैं बेहद फायदेमंद। इसमें पॉलीफेनॉल्स होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होने देता है। क्योंकि हाई बीपी ही दिल से जुड़ी कई समस्याओं की वजह बनती है। पॉलीफेनॉल्स ब्लड वेसल्स की कोशिकाओं की कार्य क्षमता को बेहतर बनाते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। 

4. डायबिटीज में बेहद फायदेमंद


डायबिटीज के मरीजों को तो रोजाना काले अंगूर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद रेसवेरेट्रॉल केमिकल एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक से भरपूर होता है। जिससे शरीर में इंसुलिन का लेवल नहीं बढ़ता। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

तो काले अंगूर को ऐसे ही खाना फायदेमंद होता है लेकिन आप चाहे तो इनसे फ्रूट चाट या कस्टर्ड भी बनाकर खा सकते हैं। 


गौतम बुद्ध के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपकी जिंदगी       कब से शुरू हो रहा है खरमास, नहीं कर पाएंगे कोई शुभ कार्य       मार्च में है महाशिवरात्रि, होली, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार       समस्याओं से आप भी हैं परेशान, तो पढ़ें भगवान ​बुद्ध से जुड़ी यह प्रेरक कथा       महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, शिव जी प्रसन्न होकर कष्टों से देते हैं मुक्ति       पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर कर सकती है आपके किचन में मौजूद ये एक चीज़!       इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर       काम करने पर जल्दी थकान होती है तो स्टैमिना बढ़ाएं       बेहतरीन माउथ फ्रेशनर होने के साथ सेहत का भी रखती हैं ख्याल इलायची       क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है, जानें       बारिश होगी फिर से, 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी       घातक कोरोना पर आदेश, किसी भी दिन और समय लगेगी वैक्सीन       नई संसद में सुरंग, रास्ता जाएगा पीएम आवास तक       Vaccination 2.0: केजरीवाल-मनोज सिन्हा को लगी वैक्सीन       अलवर में मिला संदिग्ध कबूतर, सुरक्षा एजेंसियां हुईं अलर्ट       नेहा कक्कड़-गुरु रंधावा के इस गाने ने मचाया धमाल, एक ही हफ्ते में देखा इतने करोड़ लोगों ने       Holi 2021 से पहले खेसारी लाल यादव के इस गाने ने मचाया धमाल       जाह्नवी कपूर के गाने पर सोना मोहापात्रा का फूटा गुस्सा       प्राइवेट जेट में सवार होने से पहले दिखा यह अंदाज़, Bhediya की शूटिंग से पहले 'भेड़िया' बने वरुण धवन       Katrina Kaif ने सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के साथ यूं की मस्ती