बदलते मौसम में सेहत के प्रति सचेत रहने के साथ ही इन जरूरी बातों का भी रखें ध्यान

बदलते मौसम में सेहत के प्रति सचेत रहने के साथ ही इन जरूरी बातों का भी रखें ध्यान

सर्दियों का सुहाना मौसम अब बीत चुका है और गर्मियों का आगाज हो चुका है। जिसमें खानपान के साथ लाइफस्टाइल में भी कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं। तो इस बदलते मौसम में आपको अपने सेहत के प्रति खासतौर से सचेत रहते हुए कुछ खास बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। जानेंगे इनके बारे में...

1. स्किन रैशेज से बचने के लिए लूज़ फिटिंग वाले कॉटन के आउटफिट्स पहनें।

2. चंदन के पाउडर का फेस पैक लगाएं। चंदन त्वचा को चमक देने के साथ ठंडक का एहसास कराता है। यह पसीने से भी राहत दिलाता है।

3. नीम की पत्तियां उबालकर, उसके पानी को ठंडा करके रखें और उसी से हाथ-मुंह धोएं। नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व त्वचा को घमौरियों से बचाते हैं।

4. चेहरे की त्वचा को गरम हवाओं के असर से बचाने के लिए तरबूज का रस चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

5. वैसे फल जिनमें पानी का मात्रा ज्यादा हो, जैसे-खीरा, ककड़ी, तरबूज, संतरा और अंगूर आदि का सेवन प्रचुर मात्रा में करें।

6. नॉनवेज, मसालेदार और तली-भुनी चीज़ों के सेवन से बचें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

7. इस मौसम में अक्सर माइग्रेन की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में खाने के बाद एक टी स्पून शहद का सेवन फायदेमंद साबित होता है। सुबह की ताजी हवा में टहलने से भी दर्द से राहत मिलती है।

8. अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो घर से बाहर निकलते वक्त इनहेलर और जरूरी दवाएं ले जाना न भूलें।

9. ज्यादा देर तक धूप में रहने से बचें क्योंकि इससे सनबर्न या सनटैन की समस्या हो सकती है। घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर करें।

10. स्कूल जाने वाले बच्चों को बाहर निकलते समय कैप जरूर पहनाएं। साथ ही उसे छाछ, लस्सी और जूस जैसे तरल पदार्थ पिलाएं। इससे बच्चे को हीट स्ट्रोक नहीं होगा।


शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

शरीर में खून की कमी को दूर करता है अजवाइन का पानी

आपने कई बार अजवाइन का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद और रंगत बढ़ाने के लिए किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की अजवाइन सिर्फ आपके खाने का ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। अजवाइन को उबाल कर रोजाना सुबह इसका पानी पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है।

अजवाइन से होने वाले फायदे:

नियमित रूप से खाली पेट के अजवाइन का पानी पीने से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी अंदर से साफ़ हो जाती है।जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है।

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है,जिससे शरीर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। रोजाना इसके सेवन से पाचनक्रिया भी ठीक रहती है।

इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है।

पेट दर्द की समस्या में अजवाइन का पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुँचती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।


कोविड-19 का कहर : मैं बचूंगा या नहीं घर गिरवी न रखना पापा, और उसने दुनिया को अलविदा कह दिया       सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया कोविड हॉस्पिटल , BRD में बढ़ेंगे 50 वेंटिलेटर बेड       ऑस्ट्रेलिया के जंगलों से आई इस भेड़ ने सोशल मीडिया पर मचा दी धूम       रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने स्पूतनिक वैक्सीन की तुलना AK-47 से की, कहा...       धरती पर आज गिरेगा चाइना का बेकाबू रॉकेट       Vladimir Putin ने रूसी कोरोना वैक्सीन को बताया दमदार, कहा...       दुनिया के सबसे बड़े Cargo Plane ने सहायता का सामान लेकर India के लिए भरी उड़ान       Imran Khan ने Indian Embassies की प्रशंसा क्या की, आग बबूला हो गए पाकिस्तानी       हिंदुस्तान से अपने देश तुरंत लौट आएं सभी लोग, अमेरिका की अपने नागरिकों से अपील       बाइसन को मारने US में निकली 12 वेकेंसी       यूनीसेफ ने हिंदुस्तान में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों पर जताई चिंता, कहा...       व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस की कोविड-19 वैक्सीन AK-47 जितनी भरोसेमंद       Africa में मिली इतने हजार वर्ष पुरानी कब्र, खुलेंगे कई अहम राज       भारतीय टीम में सिलेक्शन से दंग यह क्रिकेटर, बोले...       पूर्व भारतीय हॉकी कोच एमके कौशिक का मृत्यु       कोविड-19 बना काल: नहीं रहे BCCI के आधिकारिक स्कोरर केके तिवारी       कोविड-19 के विरूद्ध जंग में विराट के बाद ऋषभ पंत भी कूदे       इंग्लैंड जाने से पहले हिंदुस्तान में ही 8 दिन क्वारंटीन रहेगी टीम इंडिया       दिल जीत लेगी इस क्रिकेटर की दलील, बोले...       इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया में हार्दिक पांड्या को क्यों नहीं मिली जगह