गर्मियों में कूल और हेल्दी रहने के लिए खाएं फ्रूट कस्टर्ड, जानें

गर्मियों में कूल और हेल्दी रहने के लिए खाएं फ्रूट कस्टर्ड, जानें

गर्मी में अगर कुछ ठंडा हो जाए तो घर के बच्चे से लेकर बूढ़े सभी कूल हो जाते हैं। गर्मी में फ्रूट कस्टर्ड भी एक ऐसी डिश है, जिसे घर के सभी लोग खाना पसंद करते हैं। फ्रूट्स खाने के बॉडी के लिए अनगिनत फायदे हैं। अगर हम रोज कम मात्रा में भी फल खाएं तो बहुत सारी बीमारियों से बच सकते हैं। फल खाने से ना सिर्फ हमारी उम्र में इजाफा होता है, बल्कि हमारी स्किन भी खिली-खिली नजर आती है। गर्मियों में अगर इन फलों को मिलाकर कस्टर्ड बना लिया जाए तो इन फलों का मजा दोगुना हो जाता है।

गर्मी में फ्रूट कस्टर्ड शरीर में विटामिन और खनिज की पूर्ति करेगा साथ ही डिहाइड्रेशन से भी दूर रखेगा। फाइबर युक्त फल हमारी पाचन शक्ति को बनाए रखने में मदद करते हैं। इन गर्मियों में आप फलों का अधिक सेवन करना चाहते हैं तो आप फ्रूट कस्टर्ड बना कर खाएं। फ्रूट कस्टर्ड बनाना बेहद आसान है। आपके बच्चे अगर फ्रूट खाने से कतराते हैं तो आप उन्हें कस्टर्ड बनाकर खिलाएं। कस्टर्ड ना सिर्फ आपके बच्चों का पेट भरेगा, बल्कि उन्हें तंदुरुस्त भी रखेगा। आइए जानते हैं कि घर में हम कैसे बना सकते हैं फ्रूट कस्टर्ड।

सामग्री

दूध-1 किलो

कस्टर्ड पाउडर- 3-4 टेबलस्पून

चीनी- 200 ग्राम

केसर- 1 चुटकी

इलायची पाउडर- 1 टीस्पून

मिक्स फ्रूट्स (कटे हुए)- 2 कप (अनार, केला, अंगूर, सेब)

ड्राई फ्रूट्स-1 कप (बादाम, काजू, पिस्ता)

विधि

1. फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले दूध को अच्छी तरह उबाल कर इसमें चीनी डालें और धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक गर्म करें।

2. अब एक अलग बर्तन में थोड़ा सा ठंडा दूध लें और उसमें रेडिमेट कस्टर्ड पाउडर डालकर मिक्स कर लें। मिक्स करते समय ध्यान दें कि उसमें गुठियां नहीं पड़े।

3. अब इसे गर्म दूध में डाल कर अच्छी तरह से फेंट लें और फिर इलायची पाउडर व केसर मिलाएं।

4. इसके बाद इसे गैस से हटा कर ठंडा होने के लिए रख दें। याद रखें कस्टर्ड ठंडा होने पर ही उसमें फ्रूट डालना है।

5. जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें सभी तरह के फ्रूट जैसे अंगूर,संतरा,सेब,केला और अनार और ड्राई फ्रूट्स अच्छी तरह से मिलाएं और कुछ देर फ्रिज में रख दें।

6. फ्रूट कस्टर्ड तैयार है। अब इसे सर्व करें। 


इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर

इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर

हर तरह का फल अपनी कोई न कोई खूबी लिए होता है। संतरे में विटामिन सी तो पपीता विटामिन ए से भरपूर होता है। कहने का मतलब है कि अच्छी डाइट लेने के साथ ही दिन में कम से कम दो या तीन अलग-अलग तरह के फल जरूर खाने चाहिए। अंगूर ज्यादातर लोगों का पसंदीदा फल होता है लेकिन हरे अंगूर से हटकर क्या आपने कभी काले अंगूरों का स्वाद चखा है क्योंकि ये दिखने में ही नहीं, कई अलग फायदों से भी भरपूर होते हैं।। 

1. सूजन की समस्या करता है दूर 

सुबह उठने पर ज्यादातर लोग पैरों, हथेलियों, चेहरे में सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं। तो उन्हें खासतौर से इस फल का सेवन करना चाहिए। पॉलीफेनॉल्स में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण ज्यादा होते हैं, जो सूजन की समस्या से बचाते हैं।

2. कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहने के लिए काले अंगूर का सेवन करना चाहिए। दरअसल काले अंगूर के छिलके में भी रेसवेरेट्रॉल केमिकल होता है, जो कैंसर सेल्स को शरीर में बढ़ने नहीं देता है। 


3. दिल का रखता है ख्याल

दिल का ख्याल रखने में काले अंगूर हैं बेहद फायदेमंद। इसमें पॉलीफेनॉल्स होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होने देता है। क्योंकि हाई बीपी ही दिल से जुड़ी कई समस्याओं की वजह बनती है। पॉलीफेनॉल्स ब्लड वेसल्स की कोशिकाओं की कार्य क्षमता को बेहतर बनाते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। 

4. डायबिटीज में बेहद फायदेमंद


डायबिटीज के मरीजों को तो रोजाना काले अंगूर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद रेसवेरेट्रॉल केमिकल एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक से भरपूर होता है। जिससे शरीर में इंसुलिन का लेवल नहीं बढ़ता। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

तो काले अंगूर को ऐसे ही खाना फायदेमंद होता है लेकिन आप चाहे तो इनसे फ्रूट चाट या कस्टर्ड भी बनाकर खा सकते हैं। 


गौतम बुद्ध के ये अनमोल वचन बदल देंगे आपकी जिंदगी       कब से शुरू हो रहा है खरमास, नहीं कर पाएंगे कोई शुभ कार्य       मार्च में है महाशिवरात्रि, होली, विजया एकादशी जैसे महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार       समस्याओं से आप भी हैं परेशान, तो पढ़ें भगवान ​बुद्ध से जुड़ी यह प्रेरक कथा       महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, शिव जी प्रसन्न होकर कष्टों से देते हैं मुक्ति       पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर कर सकती है आपके किचन में मौजूद ये एक चीज़!       इन मरीजों को हेल्दी रहने के लिए रोजाना खाने चाहिए काले अंगूर       काम करने पर जल्दी थकान होती है तो स्टैमिना बढ़ाएं       बेहतरीन माउथ फ्रेशनर होने के साथ सेहत का भी रखती हैं ख्याल इलायची       क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है, जानें       बारिश होगी फिर से, 5 मार्च से गिरेगा झमाझम पानी       घातक कोरोना पर आदेश, किसी भी दिन और समय लगेगी वैक्सीन       नई संसद में सुरंग, रास्ता जाएगा पीएम आवास तक       Vaccination 2.0: केजरीवाल-मनोज सिन्हा को लगी वैक्सीन       अलवर में मिला संदिग्ध कबूतर, सुरक्षा एजेंसियां हुईं अलर्ट       नेहा कक्कड़-गुरु रंधावा के इस गाने ने मचाया धमाल, एक ही हफ्ते में देखा इतने करोड़ लोगों ने       Holi 2021 से पहले खेसारी लाल यादव के इस गाने ने मचाया धमाल       जाह्नवी कपूर के गाने पर सोना मोहापात्रा का फूटा गुस्सा       प्राइवेट जेट में सवार होने से पहले दिखा यह अंदाज़, Bhediya की शूटिंग से पहले 'भेड़िया' बने वरुण धवन       Katrina Kaif ने सिद्धांत चतुर्वेदी और ईशान खट्टर के साथ यूं की मस्ती